scriptक्या नए साल से पहले मिल जाएगी कोरोना वैक्सीन? तैयारियां जोरों पर | Coronavirus vaccine may be available before the new year? Preparations in full swing | Patrika News
हॉट ऑन वेब

क्या नए साल से पहले मिल जाएगी कोरोना वैक्सीन? तैयारियां जोरों पर

कोरोना वायरस की वैक्सीन( Corona vaccine ) लगाने से जुड़ी सारी तैयारियां तेज।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को दीं टीकाकरण से जुड़ी जानकारी।
टीकाकरण की गाइडलाइंस पहले ही की जा चुकी हैं जारी।

नई दिल्लीDec 16, 2020 / 12:03 am

अमित कुमार बाजपेयी

Corona Vaccination in Chhattisgarh

1 मई से 18 प्लस वालों के लिए शुरू हो रहा वैक्सीनेशन: छत्तीसगढ़ के युवाओं को करना पड़ेगा इंतजार

नई दिल्ली। जहां इस साल की शुरुआत के साथ ही कोरोना वायरस महामारी ने दुनिया में ऐतिहासिक घटनाएं दिखाईं, तो साल के अंत से पहले इस महामारी की वैक्सीन ( Corona vaccine ) को लेकर उम्मीदें तेज हो रही हैं। भारत में भी पिछले कई दिनों से जारी तैयारियों और घोषणाओं को देखकर भी ऐसा लग रहा है कि नए साल के आने से पहले ही यानी 2020 में ही कोरोना वायरस की वैक्सीन को पेश किया जा सकता है।
ये भी पढ़ेंः Corona Vaccine लगवाने के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन कराना है जरूरी, इनमें से कोई डॉक्यूमेंट जरूर होना चाहिए

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि COVID-19 टीकाकरण के लिए कोल्ड चेन उपकरणों के आकलन के दिशानिर्देश सभी राज्यों को जारी किए गए हैं। इसके अलावा उन्हें कम से कम 240 वॉक-इन कूलर, 70 वॉक-इन फ्रीजर्स, 45,000 आइस-लाइंड रेफ्रिजरेटर, 41,000 डीप फ्रीजर और 300 सोलर रेफ्रिजरेटर मिल गए हैं।
COVID-19 वैक्सीन की तैयारियों के बारे में बोलते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि इलेक्ट्रिकल और नॉन-इलेक्ट्रिकल कोल्ड चेन उपकरण के आकलन और इसकी मजबूती के लिए दिशानिर्देश सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जारी किए गए हैं।
ये भी पढ़ेंः कोरोना के Mass Vaccination के लिए क्या है सरकार की योजना, यह रहीं विस्तृत गाइडलाइंस

https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने कहा कि सभी राज्यों को पहले से ही 29,000 कोल्ड चेन प्वाइंट और कोल्ड चेन उपकरण प्राप्त हो चुके हैं। केंद्र ने एक बहु-स्तरीय शासन तंत्र का गठन किया है जो COVID-19 टीकाकरण कार्यक्रम की सहायता करेगा। भूषण ने कहा कि कम से कम 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने राज्य संचालन समिति और राज्य कार्य बलों की बैठकें संपन्न की हैं। लगभग 633 जिलों में जिला टास्क फोर्स की बैठकें संपन्न हुई हैं।
ये भी पढ़ेंः विशेषज्ञों ने दिया बड़े सवाल का जवाब- क्या कोई Vaccine 100 फीसदी कारगर हो सकती है?

उन्होंने आगे कहा कि राज्य और केंद्र सरकारों के लगभग 23 मंत्रालयों/विभागों की वैक्सीन-रोल आउट के लिए भूमिकाओं (नियोजन, कार्यान्वयन, सामाजिक गतिशीलता, जागरूकता सृजन) की पहचान की गई है।
भूषण ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिकित्सा अधिकारियों, टीकाकरण अधिकारियों, वैकल्पिक टीकाकरण अधिकारियों, कोल्ड चेन हैंडलर्स, पर्यवेक्षकों, डेटा प्रबंधकों, आशा समन्वयकों के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल को भी अंतिम रूप दिया है और कहा कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शारीरिक और ऑनलाइन प्रशिक्षण शुरू हो गया है।
https://youtu.be/ZJoedSLBmGE
उन्होंने कहा कि टीकाकरण के दौरान संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण पर विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि राज्यों को लघु, गंभीर या गंभीर प्रतिकूल घटनाओं के बाद टीकाकरण (AEFI) के प्रबंधन के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।
ये भी पढ़ेंः एक्सपर्ट्स की चेतावनीः कोरोना वैक्सीन के दो माह बाद तक ना लगाएं शराब को हाथ

“राज्यों को प्रत्येक ब्लॉक में कम से कम एक एईएफआई प्रबंधन केंद्र की पहचान करनी होगी। इनमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल, निजी स्वास्थ्य सुविधाएं या एईएफआई प्रबंधन केंद्र के रूप में चिकित्सा अधिकारियों और पैरा-मेडिकल कर्मचारियों के साथ कोई अन्य निश्चित स्वास्थ्य सुविधा हो सकती है।”
यह कहते हुए कि प्रत्येक सेशन स्थलों को एक निर्दिष्ट AEFI प्रबंधन केंद्रों से जोड़ा जाएगा। AEFI रिपोर्टिंग Co-WIN के जरिये की जाएगी, जो कि COVID-19 वैक्सीन की रीयल टाइम मॉनिटरिंग के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है। यह लोगों को टीकाकरण के लिए खुद को पंजीकृत करने में सक्षम बनाएगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wx4zo

Home / Hot On Web / क्या नए साल से पहले मिल जाएगी कोरोना वैक्सीन? तैयारियां जोरों पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो