scriptदिवाली की रात करें ये उपाय, बसरेगा धन और दूर होंगी सभी समस्याएं | diwali 2018 tips for laxmi puja performed on night of diwali | Patrika News
हॉट ऑन वेब

दिवाली की रात करें ये उपाय, बसरेगा धन और दूर होंगी सभी समस्याएं

दिवाली की रात यौगिक साधनाओं और उनकी सिद्धि के लिए बहुत उपयुक्त होती है।

Nov 06, 2018 / 02:34 pm

Vinay Saxena

diwali 2018

दिवाली की रात करें ये उपाय, बसरेगा धन और दूर होंगी सभी समस्याएं

नई दिल्ली: दिवाली की रात यौगिक साधनाओं और उनकी सिद्धि के लिए बहुत उपयुक्त होती है। इस समय किए गए कुछ उपाय आपको आर्थिक समृद्धि, मां लक्ष्मी के स्थायी निवास, कर्ज से हमेशा मुक्ति सहित कई तरह के लाभ पहुंचा सकते हैं।
लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए दिवाली के किसी भी शुभ मुहूर्त में तीन पीली कौड़ी, तीन कमलगट्टे और एक सुपारी किसी लाल कपड़े में बांधकर मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें। पूजा के बाद इन सभी चीजों को अपनी तिजोरी में रख दें। इसके बाद हर शुक्रवार को इसके समक्ष धूप और दीप प्रज्जवलित करें। पूरी श्रद्धा के साथ किए गए इस उपाय से आपको मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होगा और मनोकामनाएं पूर्ण होंगी।
दिवाली की रात किसी भी शुभ मुहूर्त में साबुत नारियल को किसी लाल चमकीले कपड़े में लपेटकर मां लक्ष्मी को अर्पण करते हुए पूजन करें। पूजा के बाद उस नारियल को अपने धन स्थान पर प्रतिष्ठापित करें। इस उपाय से मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और हमेशा उनकी कृपा आप पर बनी रहेगी।
कर्ज से मुक्ति के लिए दिवाली की रात एक मिट्टी के पात्र में एक चांदी का सिक्का रखकर उसे मां लक्ष्मी के समक्ष अर्पित करें और मां लक्ष्मी के किसी मंत्र का उच्चारण करते हुए उसकी पूजा करें। इसके बाद उस चांदी के सिक्के को किसी ऐसे स्थान पर प्रतिस्थापित करें जहां सूर्य की किरणें न पड़ती हों। इस उपाय से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर अवश्य बरसेगी और कर्ज का मर्ज जल्दी ही दूर हो जाएगा।

अगर आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी के आपके घर में सदैव वास करें तो दिवाली के दिन पूरे घर की सफाई करने के बाद एक निर्धारित समय पर मां लक्ष्मी जी का पूजा करें। दिवाली के बाद भी हर अमावस्या के दिन मां लक्ष्मी का विशेष पूजन जारी रखें। इस उपाय से मां लक्ष्मी का स्थायी निवास होता है और धन की वृद्धि होती है।

Home / Hot On Web / दिवाली की रात करें ये उपाय, बसरेगा धन और दूर होंगी सभी समस्याएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो