scriptआज ही के दिन एक के बाद एक तीन बम धमाकों से दहल उठी थी मायानगरी, जानें क्या हुआ था उस दिन | do you know about 2011 mumbai bombings | Patrika News
हॉट ऑन वेब

आज ही के दिन एक के बाद एक तीन बम धमाकों से दहल उठी थी मायानगरी, जानें क्या हुआ था उस दिन

पाकिस्तान को किए गए हर कॉल की हुई थी जांच
180 घंटे के सीसीटीवी फुटेज को खंगाला गया था

नई दिल्लीJul 12, 2019 / 05:44 pm

Prakash Chand Joshi

mumbai blast

आज ही के दिन एक के बाद एक तीन बम धमाकों से दहल उठी थी मायानगरी, जानें क्या हुआ था उस दिन

नई दिल्ली: भारत के लिए इतिहास में आज का दिन गम और उदासी से भरा हुआ है क्योंकि आज ही के दिन साल 2011 में मुंबई ( mumbai ) में तीन बड़े बम धमाके ( Bomb blast ) हुए। इन बम धमाकों ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। आज भी जब इन बम धमाकों का जिक्र होता है तो लोग डर जाते हैं। इन बम धमाकों में 31 लोगों की मौत और 500 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। चलिए आपको बताते हैं आखिर उस दिन हुआ क्या था।

 

mumbai blast

5 मिनट के अंदर 3 धमाके

दिन बुधवार और तारीख 13 जुलाई 2011। इस दिन शाम लगभग 6 बजकर 45 मिनट से लेकर 7 बजे के बीच में ये बम धमाके हुए। पहला धमाका 6:45 पर झवेरी बाजार में, दूसरा धमाका 6:55 पर दादर में और तीसरा धमाका 7:00 बजे ओपेरा हाउस के पास हुआ। यही नहीं मुंबई पुलिस ( Mumbai police ) को दो जिंदा बम सांताक्रूज रोड से भी मिले थे। 18 जुलाई 2011 को मामले की जांच का जिम्मा एटीएस को सौंप दिया गया था। एटीएस चीफ की मानें तो तफ्तीश के दौरान कुल 12 हजार 373 लोगों से पूछताछ की गई। जांच के दौरान 18 राज्यों में धमाकों के सुराग की तलाश की गई और लगातार 29 दिनों तक तकरीबन 180 घंटे के सीसीटीवी फुटेज को खंगाला गया। धमाका करने वालों को डेढ़ लाख रुपए दिए थे। यह पैसे यासिन भटकल ने मुहैया कराए थे।

mumbai blast

कसाब को दिया था इनाम!

जिस दिन ये बम धमाके हुए उस दिन यानि 13 जुलाई को 26/11 के अपराधी अजमल आमिर कसाब ( Ajmal Kasab ) का जन्मदिन भी था, जिसे फांसी की सजा सुनाई जा चुकी थी। ऐसे में माना जा रहा है कि कसाब को उसकी बहादुरी का इनाम देने के लिए आतंक के आकाओं ने इन बम धमाकों की साजिश रची थी। इस दिन शाम 6 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक पाकिस्तान ( Pakistan ) को कितने कॉल किए गए और कितने वहां से आए। इन सबकी भी जांच की गई। इन धमाकों ने हर किसी को हिला कर रख दिया।

Home / Hot On Web / आज ही के दिन एक के बाद एक तीन बम धमाकों से दहल उठी थी मायानगरी, जानें क्या हुआ था उस दिन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो