..जब अभिनेता प्राण से डरकर थिएटर से भाग गए थे दर्शक

..जब अभिनेता प्राण से डरकर थिएटर से भाग गए थे दर्शक

Prakash Chand Joshi | Publish: Jul, 12 2019 07:00:00 AM (IST) हॉट ऑन वेब

  • दिल्ली के बल्लीमारान में हुआ था जन्म
  • आखिरी समय में खुद चल नहीं पाते थे प्राण

नई दिल्ली: आज ही के दिन यानि 12 जुलाई 2013 को अपनी कॉमेडी से दर्शकों को हंसाने और विलेन बनकर डराने वाले एक्टर प्राण ( Pran ) दुनिया को छोड़कर हमेशा-हमेशा के लिए चले गए थे। उनका जन्म 12 फरवरी 1920 को दिल्ली ( delhi ) के बल्लीमारान में हुआ था। उनका पूरा नाम 'प्राण कृष्ण सिकंद' था, लेकिन फिल्मों आने के बाद उनका नाम सिर्फ प्राण रह गया। वहीं उनके जीवन में एक किस्सा ऐसा भी हुआ, जिसे आज भी लोग याद करते हैं।

 

pran

क्या हुआ था ऐसा

जब-जब जुबान पर एक्टर प्राण का नाम आता है, तब-तब नजरों के सामने एक दमदार अभिनय से भरा चेहरा नजर आता है। बॉलीवुड ( Bollywood ) में प्राण एक ऐसे खलनायक थे जिन्होंने 50 और 70 के दशक के बीच फिल्म इंडस्ट्री पर खलनायकी के क्षेत्र में एकछत्र राज किया और अपने अभिनय का लोहा मनवाया। बात साल 1958 की है जब प्रदर्शित फिल्म 'अदालत' में प्राण ने इतने खतरनाक तरीके से अभिनय किया कि महिलाएं ( women ) हॉल से भाग खड़ी हुईं और जो लोग वहां बचे उनके पसीने छूट गए। प्राण को उनके करियर के शिखर काल में कभी फिल्म के नायक से भी ज्यादा भुगतान किया जाता था। फिल्म 'डॉन' में काम करने के लिए उन्हें सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan ) से ज्यादा रकम मिली थी।

pran

बड़े होकर बनना चाहते थे फोटोग्राफर

बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि प्राण बड़े होकर एक फोटोग्राफर ( photographer ) बनना चाहते थे और इस सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने दिल्ली की एक कंपनी 'ए दास एंड कंपनी' में अप्रेंटिस भी की। 1940 में लेखक मोहम्मद वली ने जब पान की दुकान पर प्राण को खड़े देखा तो पहली नजर में ही उन्होंने अपनी पंजाबी फ़िल्म 'यमला जट' के लिए उन्हें साइन कर लिया। हिंदी फिल्मों में उन्हें पहला ब्रेक साल 1942 में फिल्म 'खानदान' से मिला। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और हमेशा ही तरकी की सीढ़ियां चढ़ते गए।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned