scriptSalute! डॉ. त्रिसा बनीं भारत की पहली महिला, जिसने कई डिग्री और डिप्लोमा हासिल कर बनाया रिकार्ड | Dr. Trisa, who achieved many degrees and diplomas, records | Patrika News
हॉट ऑन वेब

Salute! डॉ. त्रिसा बनीं भारत की पहली महिला, जिसने कई डिग्री और डिप्लोमा हासिल कर बनाया रिकार्ड

डॉ. के.एस. त्रिसा अब तक 12 पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री और कई डिप्लोमा सर्टिफिकेट हासिल कर चुकी हैं। ऐसा करने वाली डॉ. त्रिस देश की एकमात्र महिला बन गई हैं।

Dec 15, 2020 / 11:24 pm

Pratibha Tripathi

Dr. Trisa

Dr. Trisa

नई दिल्ली। इच्छा शक्ति से बढ़ कर दूसरा कुछ नहीं है। किसी ने सच कहा है कि इच्छा शक्ति के आगे बड़े से बड़े पहाड़ भी राई के दाने जितना बन जाता है। यदि जिंदगी में कोई मुकाम हासिल करना हो तो सफलता के लिए दृढ़ इच्छा शक्ति का होना सबसे ज़रूरी हो जाता है। हालांकि यह किसी लड़की या महिला के लिए और भी कठिन हो जाता है। हम आज आपको एक ऐसी ही दृढ़ इच्छा शक्ति की महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने शिक्षा के क्षेत्र में ऐसा मुकाम हासिल किया जो देश मे रिकॉर्ड है।

आज आपको रूबरू करा रहे हैं डॉ. के.एस. त्रिसा से। त्रिसा ने अपनी पढ़ाई को अपने जीवन का उद्देश्य बना लिया और उन्होंने देश मे वह मुकाम हासिल किया है जो आज मील का पत्थर बन गया है। डॉ. के.एस. त्रिसा अब तक 12 पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री और कई डिप्लोमा सर्टिफिकेट हासिल कर चुकी हैं। ऐसा करने वाली डॉ. त्रिस देश की एकमात्र महिला बन गई हैं। इस बात की घोषणा की है यूनिवर्सल रिकॉर्ड फोरम ने। जिसने डॉ. के.एस. त्रिसा को एक साथ इतने कोर्स करने वाली भारत की पहली महिला होने का खिताब दिया है।

डॉ. के.एस. त्रिसा ने शिक्षा के क्षेत्र में जो रिकॉर्ड बनाया है उसमें उन्होंने अलग-अलग सबजेक्ट में पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट हासिल किया है। इतना ही नहीं उन्होंने सभी विषयों के पोस्ट ग्रेजुएट अलग-अलग यूनिवर्सिटी से कम्प्लीट किया है। मुख्य रूप से वे विषय हैं इंग्लिश लिटरेचर, संस्कृत लिटरेचर, भरतनाट्यम, योगा आदि।

त्रिसा 3 दशकों से हैं टीचर

मीडिया में छपी खबरों में बताया गया है कि डॉ त्रिसा पिछले तीन दशकों से स्कूल में अध्यापन कर रही हैं। इतना ही नहीं वे स्कूल के प्रिंसिपल की ज़िम्मेदारी भी संभाल चुकी हैं।

त्रिसा के नॉवेल की है चर्चा

डॉ. के.एस. त्रिसा एक अच्छी लेखिका भी हैं उन्होंने एक नॉवेल लिखा है इसके अलावा वे कविता संग्रह पर आधारित एक किताब भी लिख चुकी हैं।

Home / Hot On Web / Salute! डॉ. त्रिसा बनीं भारत की पहली महिला, जिसने कई डिग्री और डिप्लोमा हासिल कर बनाया रिकार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो