scriptतो, शुरुआती तीन साल होते हैं अहम | First 3 years important for success in business | Patrika News
हॉट ऑन वेब

तो, शुरुआती तीन साल होते हैं अहम

अपने बिजनेस को लंबे समय के लिए सफलतापूर्वक चलाना चाहते हैं तो शुरुआती तीन साल अहम हैं।

Nov 07, 2017 / 10:47 pm

जमील खान

Business

विफलता का मुख्य कारण होता है अनुशासन की कमी।

अगर आप अपने बिजनेस को लंबे समय तक सफलतापूर्वक चलाना चाहते हैं तो आपके बिजनेस के शुरुआती 3 साल अहम होते हैं। अगर आप इन तीन वर्षों में अपने बिजनेस को मार्केट में खड़ा रख पाते हैं तो आपके लंबे समय तक सफल होने के अवसर बढ़ जाते हैं। किसी भी बिजनेस के शुरुआती तीन वर्षों में ही विफल होने का कारण मेहनत या अच्छे आइडिया की कमी नहीं होती। विफलता का मुख्य कारण होता है अनुशासन की कमी। अधिकतर एंटरप्रेन्योर्स मार्केट को जाने बिना बिजनेस शुरू कर देते हैं। जानें, शुरुआती तीन वर्षों में कैसे अपने बिजनेस को मार्केट में खड़ा रख सकते हैं –
अपना बचाव तैयार रखें
बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको एक तरफ जहां अपने प्रतिस्पर्धियों से मुकाबला करने के लिए तैयार रहना चाहिए, वहीं दूसरी तरफ आपको अपने बचाव के लिए भी तैयारी कर लेनी चाहिए। अगर आप अपने बिजनेस को शुरुआती 3 वर्षों में सफलतापूर्वक मार्केट में खड़े होते हुए देखना चाहते हैं तो आपको प्रतिस्पर्धा के साथ-साथ बचाव स्ट्रेटिजी पर भी ध्यान देना चाहिए। हमेशा दूसरों के साथ मुकाबला करके आप सफल नहीं हो सकते। आपको मार्केट में बदलाव, नए नियमों, बिजनेस साइकिल आदि से बचने के लिए पहले से ही तैयारी कर लेनी चाहिए। हर स्थिति में हमले के लिए तैयार रहना, आपको विफलता की ओर ले जा सकता है। अगर आप खुद पर होने वाले हमले को देखेंगे और उससे बचने के लिए स्ट्रेटिजी बनाएंगे तो सफल होंगे। सफलता पाना चाहते हैं तो एक्शन के लिए भी तैयार रहें लेकिन अपने बचाव के लिए भी रणनीति बनाकर चलें।
मार्केट की जानकारी रखें
आपका ज्ञान आपकी ताकत है और मार्केट से आप पैसा कमाते हैं। इस तरह से अगर आपको मार्केट की जानकारी नहीं है तो आप अपनी ताकत को व्यर्थ कर रहे हैं और पैसा भी नहीं कमा रहे हैं। अगर आप अपने बिजनेस के शुरुआती दौर में ही मार्केट की अच्छी-खासी जानकारी हासिल कर लेंगे और मार्केट को अच्छी तरह से समझ लेंगे तो आप अपने बिजनेस को बेहतर तरीके से स्थापित कर सकेंगे। साथ ही पहले तीन वर्षों में ही आप मार्केट पर गहरी पकड़ बना लेंगे तो भविष्य में आपके और आपके बिजनेस के लिए काफी फायदेमंद होगी। अत: अपने बिजनेस मार्केट के बारे में जानकारी रखना आपके लिए बहुत जरूरी है।
कॉन्फिडेंट रहें
बिजनेस की शुरुआत के 3 वर्षों में अगर आप अच्छी तैयारी कर लेंगे तो फायदे में रहेंगे। जितनी अच्छी आपकी तैयारी होगी, उतने ही विश्वास के साथ आप आगे बढ़ेंगे और उतनी ही अच्छी तरह से बिजनेस का नेतृत्व कर पाएंगे। जब खुद पर विश्वास करेंगे तो दूसरे भी आप पर भरोसा करेंगे।
जरूरत में मदद लें
जब आप बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको मदद की जरूरत पड़ती है। ऐसे में किसी विश्वसनीय शख्स की मदद जरूर लें। अगर आप मदद लेने से झिझकेंगे तो बिजनेस को सही तरह से स्थापित नहीं कर पाएंगे और शुरुआती समस्याओं में ही उलझ जाएंगे जिससे आप विफल हो सकते हैं।
समस्याओं से लड़ें
आपको अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए चाहे कितनी ही समस्याओं का सामना करना पड़े, करें। किसी भी कीमत पर मुश्किलों को खुद पर हावी न होने दें और समस्याओं से लड़कर बिजनेस को सफलता की ओर ले जाएं। जब आप हार मान लेते हैं, तभी आपका बिजनेस विफल होता है। अत: किसी भी समस्या से कभी हार न मानें।

Home / Hot On Web / तो, शुरुआती तीन साल होते हैं अहम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो