scriptभगवान गणेश की प्रतिमा बनाने में किया गया कच्चे केलों का इस्तेमाल, पकने के बाद गरीबों में बांटे जाएंगे | Ganesha Idol Made Of Bananas That Will Be Distributed Among Poor | Patrika News
हॉट ऑन वेब

भगवान गणेश की प्रतिमा बनाने में किया गया कच्चे केलों का इस्तेमाल, पकने के बाद गरीबों में बांटे जाएंगे

प्रतिमा बनाने के लिए केले और बांस का इस्तेमाल किया गया है
उत्सव के बाद, केले के पक जाने पर उसे गरीबों में बांट दिया जाएगा
बेंगलुरु के पुट्टेंगल्ली गणेश मंदिर के पास कुल 9,000 नारियल में से 30 फीट ऊंची भव्य मूर्ति स्थापित की गई

Sep 02, 2019 / 06:18 pm

Priya Singh

idol_of_ganesha.jpg

,,

नई दिल्ली। गणेश चतुर्थी का त्यौहार आज से शुरू हो गया है। इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमाएं हर जगह सुर्खियां बटोर रही हैं। ओडिशा के एक गांव ने गणेश की प्रतिमा बनाने के लिए केले और बांस का इस्तेमाल किया गया है। दस दिनों के इस लंबे उत्सव के बाद, केले के पक जाने पर उसे गरीबों में बांट दिया जाएगा। पर्यावरण के अनुकूल ऐसी मूर्तियां हर साल देशभर में कई जगह स्थापित की जाती हैं। बढ़ती पर्यावरणीय चिंताओं की वजह से इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमाएं इस साल भी देशभर में स्थापित की गई हैं। बता दें कि कच्चे केले से बनी ये प्रतिमाएं साल 2017 में भी बनाई गई थीं।

new1.jpg

जिस क्लब के सदस्यों ने इस प्रतिमा को बनाया है उसने इससे पहले 25 फीट ऊंची मूर्तियों को नारियल, रुद्राक्ष, मीठी बूंदी के लड्डू, मौली के धागे और शंख के साथ बनाया। इन मूर्तियों की खासियत यह है कि वे पानी में नहीं डूबती हैं, और ऐसी चीज़ों से तैयार की जाती हैं जिसे आम लोग इस्तेमाल कर सकें।

ये कैसा प्रदर्शन…जब महिलाओं को ही बता दिया दुष्कर्म और छेड़छाड़ के लिए जिम्मेदार

ganesh_5.jpg

इस साल बेंगलुरु के पुट्टेंगल्ली गणेश मंदिर के पास कुल 9,000 नारियल में से 30 फीट ऊंची भव्य मूर्ति स्थापित की गई है। पिछले 20 दिनों से इस परियोजना पर काम कर रहे 70 से अधिक श्रद्धालुओं ने इको-फ्रेंडली मूर्ति लगाई है।

गणेश चतुर्थी 2019 : राशि अनुसार करें गजानन की पूजा, मिलेगा दोगुना लाभ

 

mushak.jpg

मंदिर की सजावट के लिए नारियल के अलावा 20 से ज़्यादा प्रकार की सब्जियों का इस्तेमाल किया गया है। पिछले साल गन्ने से गणेश की मूर्ति बनाई गई थी। पर्यावरण के अनुकूल गणेश प्रतिमाएं बाजारों में भारी मात्रा में मिल रही हैं, जिससे खरीदारों में पर्यावरण को लेकर चेतना बढ़ रही है।

Home / Hot On Web / भगवान गणेश की प्रतिमा बनाने में किया गया कच्चे केलों का इस्तेमाल, पकने के बाद गरीबों में बांटे जाएंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो