scriptमाउथवॉश से गरारा करने पर कोरोना का खतरा हो सकता है कम, स्टडी में खुलासा | Gargling With Mouthwash Can Decrease Risk Of Coronavirus,Study Claims | Patrika News
हॉट ऑन वेब

माउथवॉश से गरारा करने पर कोरोना का खतरा हो सकता है कम, स्टडी में खुलासा

Mouthwash Can Decrease Risk Of Coronavirus : गले और मुंह में कोरोना वायरस को निष्क्रिय करने के लिए असरदार हो सकता है ये तरीका
जर्मनी के Ruhr University Bochum के वैज्ञानिकों ने किया दावा

Aug 11, 2020 / 04:17 pm

Soma Roy

mouthwash1.jpg

Mouthwash Can Decrease Risk Of Coronavirus

नई दिल्ली। कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) की जब तक वैक्सीन नहीं बन जाती तब तक बचाव ही इसका एक मात्र उपाया है। इसी के चलते हर रोज इस पर नए—नए शोध हो रहे हैं। हाल ही में एक स्टडी में दावा (Study Claims) किया गया कि माउथवॉश (Mouthwash) के इस्तेमाल से कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा कम होगा। वैज्ञानिकों का दावा है कि इससे कुल्ला करने पर संक्रमण का आप पर असर नहीं होगा। ये दावा जर्मनी की Ruhr University Bochum के वैज्ञानिकों ने किया है।
एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वायरस आमतौर पर मुंह और गले में काफी संख्या में मौजूद होते हैं। इसलिए माउथवॉश से रोजाना गरारे करने पर वायरस के कण प्रभावहीन हो जाएंगे। जिससे आप पर संक्रमण का असर काफी होगा। Journal of Infectious Diseases में प्रकाशित इस स्टडी के मुताबिक मुंह और गले में कोरोना वायरस को नियंत्रित करने से संक्रमण फैलने का खतरा काफी कम हो जाएगा।
अध्ययन में यह भी कहा गया है कि आमतौर पर कोरोना वायरस संक्रमण, संक्रमित व्यक्ति की ओर से छोड़े गए सांस के जरिए होता है। इसलिए जो लोग बीमार व्यक्ति के संपर्क में आते हैं उन्हें भी कोरोना हो जाता है। मगर जब माउथवॉश का प्रयोग किया जाएगा तो उनके मुंह में वायरस पनप नहीं पाएंगे या वे ज्यादा सक्रिय नहीं रहेंगे। इससे दूसरों को संक्रमण का खतरा नहीं होगा। हालांकि ये दावा कितना सही है या गलत इस बारे में अभी विस्तृत अध्ययन और शोध करने की जरूरत है।

Home / Hot On Web / माउथवॉश से गरारा करने पर कोरोना का खतरा हो सकता है कम, स्टडी में खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो