scriptविंग कमांडर अभिनंदन के साथ ऐसी हरकत करके फंसा पकिस्तान, भुगतना पड़ेगा अंजाम | Geneva Convention voilation in wing commander abhinandan case | Patrika News
हॉट ऑन वेब

विंग कमांडर अभिनंदन के साथ ऐसी हरकत करके फंसा पकिस्तान, भुगतना पड़ेगा अंजाम

विंग कमांडर अभिनंदन को हिरासत में लेने के बाद पाकिस्तान की सेना की तरफ से कुछ ऐसी चीज़ों को नज़रअंदाज़ किया गया है जिसका खामियाज़ा उन्हें आगे चलकर भुगतना पड़ सकता है।

Feb 28, 2019 / 01:18 pm

Vineet Singh

abhinandan

विंग कमांडर अभिनंदन के साथ ऐसी हरकत करके फंस पकिस्तान, भुगतना पड़ेगा अंजाम

नई दिल्ली: पाकिस्तान में विंग कमांडर अभिनंदन के गिरफ्तार किए जाने के बाद अब जेनेवा संधि के तहत उन्हें छोड़ने की बात चल रही है। लेकिन युद्धबंदियों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इस संधि का पाकिस्तान ने उल्लंघन किया है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। दरअसल विंग कमांडर अभिनंदन को हिरासत में लेने के बाद पाकिस्तान की सेना की तरफ से कुछ ऐसी चीज़ों को नज़रअंदाज़ किया गया है जिसका खामियाज़ा उन्हें आगे चलकर भुगतना पड़ सकता है।
आपको बता दें कि बुधवार दोपहर भारतीय मीडिया में एक वीडियो तेज़ी से दिखाया जा रहा था जिसमें भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन दिखाई दे रहे थे और उनके सिर से खून बह रहा था। इस वीडियो में लोग अभिनंदन को पीटते हुए भी दिखाई दे रहे थे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जेनेवा संधि के मुताबिक़ युद्धबंदी को शारीरिक या मानसिक किसी भी तरह से प्रताड़ित नहीं किया जा सकता है। लेकिन विंग कमांडर अभिनंदन के साथ में ऐसा किया गया था।
जेनेवा संधि की एक शर्त ये भी होती है कि युद्धबंदी की तस्वीर या वीडियो को पब्लिक नहीं किया जाता है लेकिन विंग कमांडर अभिनंदन के मामले में ऐसा नहीं किया गया। अभिनंदन के मामले में उनके कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किये गए जिनमें उनसे बातचीत करने से लेकर उनसे पूछतांछ करता हुआ दिखाया जा रहा है। जेनेवा संधि के दो नियमों का उल्लंघन करने की वजह से अब पाकिस्तान मुसीबत में है।

Home / Hot On Web / विंग कमांडर अभिनंदन के साथ ऐसी हरकत करके फंसा पकिस्तान, भुगतना पड़ेगा अंजाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो