scriptगूगल ने पासवर्ड लीक को लेकर जारी की चेतावनी, जानें कैसे सुरक्षित रखें पासवर्ड | google warns billions of website passwords have been hacked | Patrika News
हॉट ऑन वेब

गूगल ने पासवर्ड लीक को लेकर जारी की चेतावनी, जानें कैसे सुरक्षित रखें पासवर्ड

पासवर्ड को लेकर जारी अलर्ट

Aug 18, 2019 / 12:21 pm

Prakash Chand Joshi

cyber attack

नई दिल्ली: आज के दौर में लगभग हर दूसरा व्यक्ति सोशल मीडिया ( Social Media ) ईमेल, या फिर कई ऐसे प्लेटफॉर्म पर है, जहां पर पासवर्ड की जरूरत पड़ती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपके पासवर्ड में किसी तरह की सेंध लग जाए तो फिर क्या होगा? ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह का पासवर्ड रखकर आप अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं।

ये हैं दुनिया के 10 सबसे ज्यादा होनहार बच्चे, ये बातें बनाती हैं इन्हें दूसरों से अलग

गूगल देता है मैसेज

दरअसल, साइबर विशेषज्ञ अब यूजर्स से ये आग्रह कर रहे हैं कि वो कठिन से कठिन पासवर्ड का इस्तेमाल करें ताकि आपके पासवर्ड में कोई सेंध न लगा सके। इस साल की शुरुआत में गूगल ( Google ) ने Google Chrome वेब ब्राउज़र के लिए एक पासवर्ड चेकअप ऐड लॉन्च किया था। इसके तहत जब भी आप किसी भी साइट पर लोग इन करते हैं तो गूगल की तरफ से आपको स्क्रीन पर एक पॉप-अप मैसेज दिखाई देता है। इसमें संदेश लिखा होता है कि आपका पासवर्ड हैक हो सकता है, इसलिए आप इसे तुरंत बदल लें।

ऐसे बच सकते हैं

इससे बचने के लिए आपको सबसे पहले अपने कम्प्यूटर में पासवर्ड चेकअप एक्सटैन्शन डाउनलोड करना होगा, जिसके बाद आपको ब्राउज़र बार में चेकअप आइकॉन दिखने लगेगा। ऐसे में आप जब भी किसी अनसेफ साइट पर लोग इन करेंगे, तो ये आपकी स्क्रीन पर पॉपअप मैसेज के साथ आपको अलर्ट भेजगा। इसके बाद आप अपना पासवर्ड बदल लें ताकि अकाउंट सुरक्षित रहे। साथ ही हमेशा पासवर्ड काफी कठिन रखना चाहिए न कि सरल।

Home / Hot On Web / गूगल ने पासवर्ड लीक को लेकर जारी की चेतावनी, जानें कैसे सुरक्षित रखें पासवर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो