scriptराष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में ही क्यों होता है शपथग्रहण समारोह? जानें अंदर की कहानी | grand pm oath taking ceremony in rashtrapati bhavan forecourt | Patrika News
हॉट ऑन वेब

राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में ही क्यों होता है शपथग्रहण समारोह? जानें अंदर की कहानी

राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में होगा शपथग्रहण समारोह
5000-8000 के बैठने की है व्यवस्था
विदेशी मेहमानों को परोसी जाएगी खास डिश

नई दिल्लीMay 30, 2019 / 10:24 am

Priya Singh

grand pm oath taking ceremony in rashtrapati bhavan forecourt

राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में ही क्यों होता है शपथ समारोह? जानें अंदर की कहानी

नई दिल्ली। आज शाम 7 बजे नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) दोबारा प्रधानमंत्री पद की गोपनीयता की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति राामनाथ कोविंद ( Ram Nath Kovind ) उन्हें और उनके मंत्रियों को भी पद की शपथ दिलाएंगे। यह चौथा मौका होगा जब दरबार हॉल के बजाए शपथग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में होगा। इस दौरान 5000-8000 लोग मौजूद होंगे। समारोह में शामिल होने वाले विदेशी मेहमानों के लिए खास पकवाओं की व्यवस्था की गई है।

विदेशी मेहमानों को परोसी जाएगी खास डिश

बता दें कि इस शपथग्रहण समारोह में मेहमानों की संख्या अधिक होने के कारण फोर्टकोर्ट को चुना गया है। शपथग्रहण समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों को वेज और नॉनवेज खाने के साथ-साथ लज़ीज़ नाश्ता भी परोसा जाएगा। विदेश से आए कुछ खास मेहमानों को ‘दाल रायसीना’ परोसी जाएगी। दाल रायसीना एक खास डिश है जिसे राष्ट्रपति भवन में ही तैयार किया गया है। दाल रायसीना को पकने में 48 घंटों का वक्त लगता है। इस हिसाब से यह दाल मंगलवार से ही बननी शुरू हो गई थी।

rashtrapati bhavan forecourt
दरबार हॉल के बजाय चुना गया फोरकोर्ट

दरबार हॉल में करीब 500 लोगों के बैठने की व्यवस्था होती है, लेकिन मेहमानों के ज़्यादा होने की वजह से फोरकोर्ट को चुना गया है। यह किसी राष्ट्राध्यक्ष के गार्ड ऑफ ऑनर के लिए होता है। समारोह में रामनाथ कोविंद, उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू के अलावा देश-विदेश के कई मेहमान शिरकत करेंगे। अभी तक का यह राष्ट्रपति भवन में हुआ सबसे बड़ा समारोह माना जा रहा है।

Home / Hot On Web / राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में ही क्यों होता है शपथग्रहण समारोह? जानें अंदर की कहानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो