scriptHanuman Jayanti: हनुमान चालीसा में छिपा है कोरोना का विनाश, ‘संकटमोचन’ की ये सीख बनेगी ‘संजीवनी’ | Hanuman Jayanti Destruction of Coronavirus hidden in Hanuman Chalisa | Patrika News
हॉट ऑन वेब

Hanuman Jayanti: हनुमान चालीसा में छिपा है कोरोना का विनाश, ‘संकटमोचन’ की ये सीख बनेगी ‘संजीवनी’

Hanuman Jayanti 2020: हनुमान चालीसा ( Hanuman Chalisa ) पढ़ने से भक्तों के कष्ट दूर होते है और सुख और शांति का संचार होता है।
वैदिक और पौराणिक काल की गतिविधियों का रुख करें तो कोरोना वायरस ( Coronavirus in India ) के संकट पर विजय प्राप्त कर सकत हैं।
हनुमान जयंती ( Hanuman Jayanti Puja ) पर हनुमान चालीसा के दोहों का स्मरण कर आप इस गंभीर महामारी को दूर कर सकते है।
जीवन में उतारें हनुमान जी की सीख

नई दिल्लीApr 08, 2020 / 10:46 am

Naveen

Hanuman Jayanti Destruction of Coronavirus hidden in Hanuman Chalisa

नई दिल्ली।
Hanuman Jayanti 2020: आज हनुमान जन्मोत्सव है। हनुमान जी की भक्ति मात्र से सभी संकटों का निवारण होता है। हनुमान चालीसा ( Hanuman Chalisa ) पढ़ने से भक्तों के कष्ट दूर होते है और सुख और शांति का संचार होता है। इस बार 17 साल बाद मंगलवार की बजाय बुधवार को जन्मोत्सव मनेगा। इससे पहले 16 अप्रैल 2003 में बुधवार को जन्मोत्सव मनाया गया था। पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस ( coronavirus ) जैसी महामारी के संकट से जूझ रही है। इसका इलाज नहीं मिल पा रहा है। परंतु वैदिक और पौराणिक काल की गतिविधियों का रुख करें तो कोरोना वायरस ( Coronavirus in India ) के संकट पर विजय प्राप्त कर सकत हैं। हनुमान जयंती ( Hanuman Jayanti Puja ) पर हनुमान चालीसा के दोहों का स्मरण कर आप इस गंभीर महामारी को दूर कर सकते है।

जब लाए थे संजीवनी बूटी
भगवान राम ( Bhagwan Ram ) की सेना रावण से युद्ध लड़ रही थी तब मेघानाद द्वारा चलाए गऐ शक्ति बाण से लक्ष्मण मूर्छित हो गए थे। तब वैद्य सुषेण वैद्य के बताए अनुसार हनुमान जी द्रोणगिरि पर्वत को उठा लाए थे। जिसके बाद संजीवनी से लक्ष्मण के प्राण बच गए थे।

तालमेल बैठाइए: हनुमानजी ने श्री राम और सुग्रीव की मैत्री कराई थी। इससे माता सीता की खोज व श्रीराम की विजय सुनिश्चित हुई। आज ऐसा ही दौर है, इस चुनौती को तालमेल बैठाकर ही पूर कर पाएंगे।

चेतावनी समझिए: सुग्रीव राज्याभिषेक के बाद रामजी का काम भूल गए तो जब हनुमानजी ने इस चूक को ठीक किया था। चेतावनी देकर। लॉकडाउन ( Lockdown ) में सरकार के नियमों का पालन करें। घर ही रहें और सुरक्षित रहें।

सही रास्ता चुनिए: विभीषण लंका में छटपटा रहे थे। हनुमानजी ने उनको सही रास्ता दिखाया। हम भी घरों में छटपटा रहे हैं। लेकिन, भरोखा रखें हनुमान जी की तरह सरकार भी सही रास्ता दिखाएंगी।

भरोसा: सीताजी रावण की कैद में थी। इसी तरह आज हम घरों में कैद है। सोशल डिस्टेंसिंग को हनुमानजी की दृष्टि से देखें। उन्होंने सीता जी से कहा था— आप भरोसा रखें, श्रीराम जरूर आएंगे।

संजीवनी बूटी लाएंगे: संजीवनी बूटी लाकर हनुमानजी ने लक्ष्मण के प्राण बचाएं थे। विश्वास रखें, कोरोना की भी संजीवनी बूटी आएंगी।

Home / Hot On Web / Hanuman Jayanti: हनुमान चालीसा में छिपा है कोरोना का विनाश, ‘संकटमोचन’ की ये सीख बनेगी ‘संजीवनी’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो