scriptसंडे को काम पर बुलाता था मालिक, नहीं गई तो निकाल दिया नौकरी से, कोर्ट ने दिलाया 149 करोड़ का मुआवजा | hotel dishwasher who was forced to work on sundays awarded 149 crore | Patrika News

संडे को काम पर बुलाता था मालिक, नहीं गई तो निकाल दिया नौकरी से, कोर्ट ने दिलाया 149 करोड़ का मुआवजा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2019 01:17:37 pm

Submitted by:

Neeraj Tiwari

इस महिला को हर रविवार काम पर बुलाया जाता था। ऐसे में महिला ने कोर्ट की शरण ली। इसके बाद कोर्ट ने कंपनी को मुआवजे के रूप में 21.5 मिलियन डॉलर यानी 149 करोड़ बतौर जुर्माना देने को कहा है।

hotel dishwasher who was forced to work on Sundays awarded 149 crore

संडे को काम पर बुलाता था मालिक, नहीं गई तो निकाल दिया नौकरी से, कोर्ट ने दिलाया 149 करोड़ का जुर्माना

नई दिल्ली। सोचिए कि अगर आपका बॉस आपको छुट्टी के दिन काम करने के लिए ऑफिस बुलाए तो आपको कैसा लगेगा। हो सकता है कि ऐसा एक या दो बार हो लेकिन अगर आपका बॉस आपको हर हफ्ते ऐसा करने को कहे तो संभव है कि आप इस्तीफा दे दें और कहीं नही जगह नौकरी खोजने लगें। लेकिन सोशल मीडिया पर इन दिनों एक अमेरिकी महिला की कहानी खूब धूम मचा रही है। इस महिला का नाम मैरी जीन है। दरअसल, इस महिला को हर रविवार काम पर बुलाया जाता था। ऐसे में महिला ने कोर्ट की शरण ली। इसके बाद कोर्ट ने कंपनी को मुआवजे के रूप में 21.5 मिलियन डॉलर यानी 149 करोड़ बतौर जुर्माना देने को कहा है।

 

2006 से कर रही थी इसी कंपनी में काम

मैरी जीन नाम की यह महिला अमरीका के मियामी में एक काफ़ी पॉपुलर होटल में बर्तन धोने का काम करती थी। यह काम वो अप्रैल 2006 से करती आ रही थी। पहले तो सब ठीक चलता रहा। मैरी हफ्ते में 6 दिन काम करती और रविवार को उसकी छुट्टी रहती। रविवार को छुट्टी लेने का कारण यह था कि हर संडे को वह चर्च जाती थी। इस बारे में उसने नौकरी के करने के दौरान अपने मालिकों को भी बता दिया था। लेकिन बाद में उसे संड़े को आने के लिए विवश किया जाने लगा। कुछ सालों तक मैरी अपने साथ काम करने वाले लोगों के साथ शिफ्ट चेंज करके चर्च जाती रहीं।

 

कंपनी ने 2016 में निकाल दिया था नौकरी से

जब दिक्कतें बढ़ी तो मैरी ने अपनी धार्मिक मजबूरी बताते हुए अपने मैनेजर को खत लिखा लेकिन बात नहीं बनी। मैरी को 2016 में नौकरी से निकाल दिया गया। ऐसे में मैरी ने कोर्ट की शरण ली और कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई कि कोई भी कंपनी धर्म के आधार पर अपने कर्मचारियों से भेदभाव नहीं कर सकती है। पिछले हफ्ते कोर्ट ने मैरी के पक्ष में फैसला सुनाया। हालांकि सोशल मीडिया में लोगों का मानना है कि धर्म को काम से नहीं जोड़ना चाहिए। तो वहीं कुछ लोगों का कहना है कि कंपनी को अपने कर्मचारियों की जरूरतों और उनकी मांगों का ख्याल रखना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो