नए साल में ऐसे करें फॉरेन ट्रिप प्लान, कम पैसे में मिलेगा ज्यादा फायदा

बात सिर्फ न्यूली मैरिड कपल की ही नहीं है, फैमिली के साथ घूमना हो या दूसरा हनीमून प्लान करने की सोच रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखकर आप बहुत कम पैसों में विदेश घूमने जा सकते हैं।

By: सुनील शर्मा

Published: 30 Dec 2020, 06:51 PM IST

आजकल ट्रैवल और टूर एजेंसियां ऐसे पैकेज प्लान करती हैं जो बजट में हो। साथ ही डेस्टिनेशन हनीमून का सपना लिए हर कपल यही सोचता है कि हनीमून की जगह ऐसी हो जो भविष्य के लिए यादगार बन जाए। सबसे पहली बात तो यही आती है कि आप किस देश में जाना चाहेंगे। आप जिस भी देश को हनीमून का डेस्टिनेशन चुन रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि वहां ट्रेवल एजेंसीज क्या पैकेज दे रही हैं और वहां की करेंसी क्या है।

5000 रुपए लगा कर शुरू किया खुद का काम, ऐसे कमा लिए 6,00,000 रुपए

2021 में शनि-गुरु की युति इन राशि वालों को बना देगी करोड़पति, प्रेम संबंधों में भी मिलेगी सफलता

एक महीने तक स्टे कर सकते हैं
बात सिर्फ न्यूली मैरिड कपल की ही नहीं है, फैमिली के साथ घूमना हो या दूसरा हनीमून प्लान करने की सोच रहे हैं तो मॉरीशस, इंडोनेशिया, बाली या नेपाल बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं। आप यहां एक बार में एक महीने तक का स्टे कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी नहीं कि आप टूर पैकेज लें, खुद भी होटल लेकर किफायती रूप में विजिट प्लान कर सकते हैं। कई एजेंसीज भी ऐसे पैकेज ऑफर करती हैं जिसमें ट्रिप के साथ फूड भी शामिल होता है।

इन जगहों को देखना न भूलें
अपने हनीमून ट्रिप को यादगार बनाना चाहते हैं तो कोशिश करें कि उन देशों की खास और प्रसिद्ध जगहों का भ्रमण जरूर करें। उदाहरण के लिए बाली कि ट्रिप में यदि नौसा दुआ का जिक्र न हो तो बात ही क्या। यह रॉक बीच है। यहां आप घंटों फोटो खींचते चले जाएंगे जब आपके दाएं-बाएं में हिन्द महासागर बाहें फैलाता और सामने गार्डन में श्रीराम का आदमकद स्टेच्यू नजर आएगा। इसी तरह आप अन्य देशों में भी जा सकते हैं।

किराए व करेंसी की जानकारी पहले से रखें
बजट के अनुसार यदि आप डेस्टिनेशन हनीमून प्लान करना चाह रहे हैं तो इन सभी देशों में घूमने के लिए बीच, मंदिर आदि के अलावा रहने के लिए रीजनेबल रेट पर होटल में रूम मिल सकता है। बेहतर रहेगा कि वहां आप जितने दिन भी रहना चाहते हैं, स्कूटर या फुल टाइम टैक्सी किराए पर ले लें। वरना 1-1 किलोमीटर की टैक्सी आपकी जेब खाली कराती चली जाएगी।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned