ट्रेन में नहीं मिल रहा कंफर्म टिकट तो न हो परेशान, इस उपाय से मिल जाएगी सीट

ट्रेन में नहीं मिल रहा कंफर्म टिकट तो न हो परेशान, इस उपाय से मिल जाएगी सीट

Prakash Chand Joshi | Updated: 18 Jun 2019, 11:00:29 AM (IST) हॉट ऑन वेब

  • IRCTC: ये स्कीम रेल मंत्रालय ने की है शुरू
  • इस स्कीम से दूर का सफर करने में नहीं होगी दिक्कत
  • अब तक कई लोग उठा चुके हैं फायदा

नई दिल्ली: दूर का सफर हो तो आम आदमी इस सफर को ट्रेन ( train ) से करना पसंद करता है। लेकिन त्योहारों ( दीपावली , ईद, होली आदि ) के मौके पर ट्रेनें पूरी तरह भरी रहती है। सीट मिलना तो बहुत दूर की बात पैर रखने की जगह तक नहीं मिलती। इन दिनों भी ट्रेनों में कुछ ऐसा ही हाल है क्योंकि गर्मी का मौसम है और आगे कुछ महीनों तक भी टिकट कंफर्म होने के बारे में तो भूल ही जाएं। ऐसे में अगर किसी को बेहद जरूरी काम से जाना हो, तो उसका क्या? तो हम आपकी मदद के लिए आपको एक तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप सफर कर पाएंगे।

 

indian railway

इस फीचर्स का करें इस्तेमाल

आईआरसीटीसी ( IRCTC ) की विक्लप स्कीम के बारे में कम ही यात्रियों को पता है। इस स्कीम के तहत अगर किसी यात्री को ट्रेन शुरू होने तक सीट नहीं मिलती है तो उसको उसी रूट पर जाने वाली अगली ट्रेन में सीट दी जाती है। अगर आपका टिकट कंफर्म नहीं होता है तो आपको इस विकल्प स्कीम के तहत सीट दी जाती है। यात्री इस स्कीम का लाभ सभी कैटिगरी और सभी ट्रेनों में उठा सकते हैं। वहीं इस स्किम के तहत यात्री को किसी और ट्रेन में टिकट मिल जाता है तो फिर वो उस ट्रेन में सफर नहीं कर सकता जिसमें उसने पहले टिकट बुक कराई थी।

indian railway

इस चीज पर निर्भर करती है ये स्कीम

रेल मंत्रालय ( Ministry of Railways ) ने विकल्प स्कीम की शुरुआत वेटिंग टिकट वाले यात्रियों की सुविधा के लिए शुरु की है। इस स्कीम में जिन यात्रियों ( Passengers ) का टिकट वेटिंग लिस्ट में रहता है उन्हें दूसरी ट्रेन में जगह मिलने पर सीट देने का विकल्प रहता है। इसकी शुरुआत इसलिए की गई ताकि खाली सीट का उपयोग किया जा सके। ये स्कीम पूरी तरह ट्रेन और सीट की उपलब्धता पर निर्भर रहती है। यानि कि ये जरूरी नहीं की यात्री को किसी और ट्रेन में कंफर्म टिकट मिल ही जाएगा।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned