Lockdown की वजह से खराब हो रहा है immune system! बढ़ रहा है Corona का खतरा

कोरोना (corona) की वजह से लगे इस लॉकडाउन (Lockdown) में लोगों का इम्यून सिस्टम (immune system) मज़बूत होने की बजाय और खराब हो रहा है।

 

By: Vivhav Shukla

Published: 29 May 2020, 05:13 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus)ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। ताजे आंकड़ों के मुताबिक 60 लाख के करीब लोग कोरोना संक्रमित हो चुके है। वहीं 3.6 लाख के करीब लोग इस वायरस की वजह से मर चुके हैं। हर देश इस वायरस की वैक्सीन (corona vaccine) खोजने में लगा हुआ है लेकिन अभी तक किसी के हाथ सफलता नहीं लगी है। दुनिया भर के डॉक्टर कोरोना से बचने के लिए खुद के इम्यून सिस्टम (immune system) को मज़बूत बनाने की बात कर रहे हैं। लेकिन कोरोना (corona) की वजह से लगे इस लॉकडाउन (Lockdown) में लोगों का इम्यून सिस्टम (immune system) मज़बूत होने की बजाय और खराब हो रहा है।

Corona के डर से परिवार ने Bhopal से Delhi के लिए बुक कर ली पूरी Flight, देने पड़े लाखों

दरअसल, Lockdown की वजह से दुनिया की कुल आबादी का एक बड़ा पिछले 3 महीनों से अपने घर में कैद है। परिवार का एक सदस्य ज़रूरी सामान ख़रीदने के लिए कभी-कभार बाहर निकलता है बाकि घरों मं ही रहना चाहते हैं क्योंकि लोगों में कोरोना (Corona) का डर बना हुआ है।

लेकिन, घरों में रहने के कुछ ऐसे दुष्प्रभाव हैं जो हमें कोरोना वायरस से लड़ने में कमजोर बना रहे हैं। हमारे इम्यून सिस्टम को खराब कर रहे हैं।

Vitamin D की भारी कमी

 

Trinity College Dublin की रिसर्चर रोज़ केनी (Rose Kenny) की रिसर्च के मुताबिक़, इटली और स्पेन में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों में विटामिन डी की भारी कमी पायी जाती है। मरने वाले लोग कई दिनों से घर के अंदर थे इसी कारण से उनमें विटामिन डी की कमी हो गई। कोरोना में विटामिन डी की कमी होती है उन्हें सांस की नली में वायरस का इन्फ़ेक्शन होने की आशंका अधिक होती है।

Vietnam में मंदिर की खुदाई के दौरान मिला 1100 साल पुराना शिवलिंग, देखें तस्वीरें

रिसर्च के मुताबिक़ हमारा शरीर काविकास दिन और रात के 24 घंटों के हिसाब से हुआ है। शरीर के अंदर मौजूद सिर्केडियन क्लॉक या शरीर की जैविक घड़ी, सूरज के उजाले और रात के अंधेरे से तालमेल बना कर चलती है।लसूरज की किरणों से हमें विटामिन डी मिलता है। जो हमारी बी और टी इम्यून सेल को भी मज़बूती देता है।

वहीं Lockdown में लोग व्यायाम करना बंद कर दिया है। वो अब पार्क में भी नहीं जाते। पार्क, बागीचे या हरे भरे इलाक़े में वर्ज़िश करते हैं, तो क़ुदरत के क़रीब होने से भी आप ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों से बचते हैं। ऐसे में Lockdown के चलते हमारा पूरा रूटीन खराब हो गया है और कोरोना का खतरा बढ़ गया है।

coronavirus
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned