scriptमुकेश अंबानी के लिए भारी पड़ा साल 2020, टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से हुए बाहर, ये हैं नंबर एक | Industrialist Mukesh Ambani out of the top 10 rich list | Patrika News
हॉट ऑन वेब

मुकेश अंबानी के लिए भारी पड़ा साल 2020, टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से हुए बाहर, ये हैं नंबर एक

उद्योगपति मुकेश अंबानी के लिए साल 2020 बहुत बुरा साबित हुआ है
टॉप10 लिस्ट में टॉप पर अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस हैं

Jan 01, 2021 / 09:45 pm

Pratibha Tripathi

mukesh-ambani.jpg

Industrialist Mukesh Ambani

नई दिल्ली। देश और दुनिया के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी के लिए साल 2020 मिलाजुला माना जा सकता है। लेकिन साल का अंत उनके लिए थोड़ी बुरा कहा जा सकता है। दरअसल वे दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से एक पायदान खिसककर 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं। अगर दुनिया के दिग्गज उद्योगपतियों की बात करें तो यह तमगा मिला है अमेजन के संस्थापक और प्रमोटर जेफ बेजोस को। यदि जेफ बेजोस की कुल संपत्ति को देखें तो मौजूदा समय में वे 18,700 करोड़ डॉलर के मालिक हैं। जबकि भारत के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 5.72 लाख करोड़ रुपये है।

इन आंकड़ों की बात करें तो मुकेश अंबानी को थोड़ी झटका लगा है, अब वे दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में एक पायदान खिसक कर 11वें पायदान पर पहुंच गए हैं। और इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वालों में नाम आया है एलन मस्क का। अगर ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के ताजा आंकड़ों को देखें तो एलन मस्क दूसरी पायदान पर पहुंच गए हैं।

अंबानी को हुआ नुकसान, फिरभी रहे फायदे में

मुकेश अंबानी भले दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं लेकिन उनके ग्रोथ की रफ्तार बराबर बनी रही। यहां तक कि वे दुनिया के सबसे अमीरों की फेहरिस्त में छठे पायदान पर पहुंच गए थे। पर सितंबर के बाद रिलायंस इंडिया लिमिटेड के शेयरों में इतनी गिरावट आई कि उसकी रैंकिंग ज़बरदस्त तरीके से नीचे गिरी। और नतीजा यह हुआ कि वे टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर निकल गए। बावजूद इसके उनकी संपत्ति में कोई खास बदलाव नहीं हुआ।

सितंबर महीने के आखीर तक तो कमाल हो गया, रिलायंस के शेयर के दाम आसमान पर पहुच कर 2,369.35 रुपये हो गया था। लेकिन बाद में रिलायंस के शेयरों में 19 फीसदी की बड़ी गिरावट देखी गई, नतीजा यह हुआ कि एक शेयर की कीमत गिर कर 1998.10 तक पहुंच गया। लेकिन मुकेश अंबानी के लिए राहत की बात यह थी कि शेयरों में भारी गिरावट के बाद भी उनकी संपत्ति स्थिर रही।

कमाई के मामले में दुनिया में नंबर वन की पायदान पर पहुंच गए टेस्ला के सीईओ तथा सह-संस्थापक एलन मस्क। उनकी दौलत में इस वर्ष 14000 करोड़ डॉलर यानी 10.50 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोत्तरी हुई। इसी के साथ उनकी कुल संपत्ति 16700 करोड़ डॉलर पहुच गई, यानी लगभग 12.5 लाख करोड़ रुपये हो गई है।

बिल गेट्स जो कभी दुनिया के नंबर वन दौलतमंद थे वे इस लिस्ट में 13,100 करोड़ डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। तो वहीं फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग इस लिस्ट में पांचवे पायदान पर हैं। उनकी कुल दौलत वर्तमान में 10,500 करोड़ डॉलर है

Home / Hot On Web / मुकेश अंबानी के लिए भारी पड़ा साल 2020, टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से हुए बाहर, ये हैं नंबर एक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो