scriptजाने कैसे हुई थी International Lefthanders Day मनाने की शुरुआत, क्या है इसका मकसद? | International Lefthanders Day 2020: History and Facts | Patrika News
हॉट ऑन वेब

जाने कैसे हुई थी International Lefthanders Day मनाने की शुरुआत, क्या है इसका मकसद?

International Lefthanders Day 2020: इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे (International Lefthanders Day) का उद्देश्य दुनियाभर में लोगों को जागरूक करना है कि लेफ्ट हैंडर्स किसी भी मायने में राइट हैंडर्स से अलग नहीं।

Aug 13, 2020 / 03:56 pm

Vivhav Shukla

International Lefthanders Day 2020: History and Facts

International Lefthanders Day 2020: History and Facts

International Lefthanders Day 2020: दुनियाभर में 13 अगस्त को इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे (International Lefthanders Day) के तौर पर मनाया जाता है। ये दिन दुनियां के उन 10 प्रतिशत लोगों के लिए मनाया जाता है जो राइट नहीं बल्कि अपना लेफ्ट हैंड (Lefthanders) का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि भारतीय समाज में इन्हें बहुत अच्छी नजर से नहीं देखा जाता लेकिन अब इसकी परिभाषा बदलने लगी है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य ही बाएं हाथ से काम करने वालों के मन से हीनभावना को दूर करना है।

सावधान: बिना जांच किए रूस ने लांच कर दी कोरोना वैक्सीन, हो रहे हैं कई साइड इफेक्ट्स !

Dean R Campbell ने की थी शुरूआत

दुनिया का सबसे पहला इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे (International Lefthanders Day) 13 अगस्त 1992 को मनाया गया था। इस दिन को मनाने का मकसद था लेफ्ट हैंडर्स के अंदर की इस अनोखी क्वालिटी को सेलिब्रेट करना साथ ही लोगों को इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी जागरूक करने का। Dean R Campbell ने इस दिन की शुरूआत की थी।

जिन्हें है कोरोना से सबसे अधिक है खतरा, उन्हें ही नहीं दी जा सकती Russian Vaccine!

इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे (International Lefthanders Day) ) का उद्देश्य दुनियाभर में लोगों को जागरूक करना है कि लेफ्ट हैंडर्स किसी भी मायने में राइट हैंडर्स से अलग नहीं। वो अपना हर काम उसी आसानी के साथ कर सकते हैं जैसा राइट हैंडर्स।

मामूली पेंटर से देश के सबसे मशहूर शायर कैसे बने राहत इंदौरी? जानें 10 दिलचस्प बातें

ऐसे करते हैं सेलिब्रेट

इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे (International Lefthanders Day) को सेलिब्रेट करने के कई तरीके हैं। इस दिन कई तरह की एक्टिविटीज जैसे लेफ्ट हैंड (Lefthand) पार्टीज़, लेफ्ट वर्सेज़ राइट स्पोर्ट मैच, ऐसे मजेदार खेल जिन्हें लेफ्ट हैंड (Lefthand) से ही खेलना है।

 

Home / Hot On Web / जाने कैसे हुई थी International Lefthanders Day मनाने की शुरुआत, क्या है इसका मकसद?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो