scriptदुनिया के सिर्फ 112 लोग ही करते है ये नौकरी, एक भारतीय भी हैं शामिल, जानिए क्या है काम | job which have only 112 professional in the world | Patrika News

दुनिया के सिर्फ 112 लोग ही करते है ये नौकरी, एक भारतीय भी हैं शामिल, जानिए क्या है काम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 11, 2022 03:06:44 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

मौजूदा मनचाही नौकरी नहीं मिल रही तो किसी को नौकरी ही नहीं मिल रही है। हर क्षेत्र की नौकरी में लोगों की भारी संख्या होना। ये तो आप भी जानते ही होंगे कि आजकल नौकरी के क्षेत्र में कितनी भीड़भाड़ देखने को मिलती है। दुनिया में एक नौकरी ऐसी भी है, जिसमें दुनियाभर में सिर्फ 112 लोग ही काम करते हैं।

only 112 professional in the world

only 112 professional in the world

इंसान को जीवन व्यापन करने के लिए कुछ ना कुछ करना ही पड़ता है। अपने कई प्रकार की नौकरी के बारे में सुना और देखा होगा। किसी की सरकारी नौकरी लग जाती है तो कई लोग प्राइवेट सेक्टर में ही काम करते है। कुछ लोग बिजनेस पैसे कमाते है। आज हर क्षेत्र की नौकरी में लोगों की भारी संख्या होना। आजकल नौकरी के क्षेत्र में कितनी भीड़भाड़ देखने को मिलती है। इस दुनिया में एक नौकरी ऐसी है जिसमें सिर्फ 112 लोग ही काम करते है। इसमें एक भारतीय भी शामिल है। इस शख्स का नाम गणेश अय्यर है। आइए जानते है इस नौकरी में लोगों को क्या काम करना होता है।

वाटर टेस्टिंग जॉब
आपने खाना टेस्टिंग या वाइन टेस्टिंग की नौकरी के बारे में सुना होगा। लेकिन पानी टेस्टिंग का भी प्रोफेशन होता है। द हिंदू बिजनेस लाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रोफेशन में भारत का सिर्फ एक व्यक्ति है। इसका नाम गणेश अय्यर है। गणेश के मुताबिक आने वाले कुछ सालों में इस प्रोफेशन की डिमांड बढ़ने वाली है।

यह भी पढ़ें

100 साल बाद खिला ‘लिपस्टिक वाला फूल’, पहली बार 1912 में वैज्ञानिकों ने की थी खोज!




गणेश ने जर्मनी से किया सर्टिफिकेट कोर्स
गणेश ने बताया कि जब भी वो लोगों को बताते हैं कि उनका प्रोफेशन वाटर टेस्ट करने का है तो लोग खूब हंसते हैं क्योंकि एक तरफ हमारे देश में पीने के साफ पानी की इतनी कमी है। वहीं दूसरी तरफ मैं एक वाटर टेस्टर हूं। खुद गणेश को वाटर टेस्ट करने के सर्टिफिकेट के बारे में साल 2010 में जानकारी मिली। जिसके बाद उन्होंने जर्मनी के एक इंस्टीट्यूट Doemens Academy in Graefelfing, जर्मनी से सर्टिफिकेट कोर्स किया।

यह भी पढ़ें

इस समुद्र तट पर सेल्फी लेने पर बैन, पकड़े गए तो सज़ा-ए-मौत




loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो