ये है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, जानलेवा बीमारियों को दूर कर शरीर को बना देगा फौलाद

ये है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, जानलेवा बीमारियों को दूर कर शरीर को बना देगा फौलाद

Sunil Chaurasia | Publish: Aug, 01 2018 11:23:01 AM (IST) हॉट ऑन वेब

गज़ब के तत्वों जैसे फाइटोकेमिकल्स, प्रोटीन और फाइबर युक्त कंटोला के सेवन से न सिर्फ आपके शरीर की सफाई करता है बल्कि इससे आपका शरीर फौलाद जैसा मज़बूत भी बन जाता है।

नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हम अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी लापरवाह हो गए हैं। हमारे खान-पान और रोजाना की कार्यशैली में हम इतना खो गए हैं कि हमें अपने स्वास्थ्य को लेकर बिल्कुल भी परवाह नहीं होती। इसके अलावा हम या तो घर में खाना खाते हैं या फिर किसी रेस्टॉरेंट वगैरह से खाना मंगवाकर खा लेते हैं। बाहर के खाने को लेकर तो हम सभी जानते हैं कि वह कितना हेल्दी होता है, लेकिन इसके साथ ही कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि घर में बना ताज़ा और हेल्दी खाना खाने के बावजूद हमारे शरीर को उतनी शक्ति नहीं मिल पाती, जितना हमें चाहिए होता है।

इसलिए आपकी सेहत का ध्यान रखते हुए हम एक ऐसी ज़बरदस्त जानकारी लेकर आए हैं, जिसे जानने के बाद आपकी सेहत में निःसंदेह सुधार होगा। आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न सिर्फ आपको हेल्दी खाना देगा बल्कि आपके शरीर को ज़बरदस्त शक्ति भी प्रदान करेगा। कंटोला नाम की यह सब्जी, महज एक सब्जी ही नहीं बल्कि एक शक्तिशाली औषधि के तौर पर भी खाई जाती है। कंटोला को मीठे करेले के नाम से भी जाना जाता है। गज़ब के तत्वों जैसे फाइटोकेमिकल्स, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, मोमोरडीसिन और फाइबर युक्त कंटोला के सेवन से न सिर्फ आपके शरीर की सफाई करता है बल्कि इससे आपका शरीर फौलाद जैसा मज़बूत भी बन जाता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि साधारण-सी दिखने वाली इस सब्जी में मीट से दोगुना प्रोटीन होता है। भारत में कंटोला आमतौर पर मानसून के समय में पाया जाता है। कंटोला के ज़बरदस्त फायदों को देखते हुए दुनियाभर में इसकी खेती बढ़ गई है। कंटोला में पाए जाने वाले तत्वों से कई तरह की बीमारियों जैसे हृदय रोग और कैंसर को भी रोका जा सकता है। इसके अलावा कंटोला से सर्दी-खांसी का भी उपचार किया जा सकता है। कंटोला का सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को है, जो अपना वज़न कम करना चाहते हैं। कंटोला वज़न घटाने में काफी लाभदायक है। कंटोला को सब्ज़ी के अलावा अचार के रूप में भी खाया जा सकता है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned