scriptkarwa Chauth 2020: व्रत के दिन काले कपड़े पहनने समेत न करें ये 5 काम, पड़ सकते हैं लेने के देने | karwa Chauth 2020: Don't Commit These mistakes can be inauspicious | Patrika News
हॉट ऑन वेब

karwa Chauth 2020: व्रत के दिन काले कपड़े पहनने समेत न करें ये 5 काम, पड़ सकते हैं लेने के देने

Karwa Chauth 2020 : करवा चौथ के दिन सफेद चीजों को दूसरों को देने से बचे, चंद्रमा का विपरीत असर पड़ सकता है
करवा चौथ के दिन स्त्रियों को सुहाग का सामान संभालकर रखना चाहिए

Oct 27, 2020 / 04:53 pm

Soma Roy

vrat1.jpg
नई दिल्ली। करवाचौथ (Karwa Chauth 2020) का व्रत वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने एवं पति की लंबी आयु के लिए रखा जाता है। इस दिन करवा माता की पूजा की जाती है। साथ ही महिलाएं पूरे दिन बिना खाना खाए एवं पानी पिए उपवास करती हैं। शाम के समय पूजन किया जाता है। मगर करवाचौथ व्रत के कुछ नियमों (Vrat Rituals) का ध्यान रखना जरूरी है। इसमें जाने-अनजाने की गई छोटी-सी गलती (Commit Mistakes) आपको मुसीबत में डाल सकती हैं। तो किन चीजों को व्रत के दिन करने से बचना चाहिए, जानें विवरण।
1.करवा चौथ के दिन शादीशुदा महिलाओं को काला, भूरा, नीला या सफेद रंग के कपड़े बिल्कुल नहीं पहनने चाहिए। क्योंकि शुभ मौके पर इन रंगों का पहनना अशुभ माना जाता है। चूंकि सफेद रंग पति के न होने पर स्त्रियां पहनती हैं, इसलिए करवाचौथ पूजा में इस रंग के भी वस्त्र नहीं पहनने चाहिए।
2.करवाचौथ के दिन सुहागिन स्त्रियों को पूजा से पहले दूसरों को दूध, दही, चावल या सफेद रंग के वस्त्र नहीं देने चाहिए। क्योंकि इससे चंद्रमा का नकारात्मक प्रभाव आप पर पड़ सकता है। जिसे चलते आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है।
argya1.jpg
3.करवाचौथ के व्रत वाले दिन महिलाओं को सोना नहीं चाहिए। इससे घर में दरिद्रता आती है।

4.करवाचौथ के दिन चढ़ाई गई सुहाग की सामग्रियों को भूलकर भी इधर—उधर न फेंके, इससे दुर्भाग्य आ सकता है। अगर चूड़ियां टूट जाएं तो इसे किसी वृक्ष की जड़ में डालें।
5.करवाचौथ के दिन सिलाई, कढ़ाई, कटाई व छटाई आदि का काम बिल्कुल भी न करें। माना जाता है कि इस दिन कैंची का प्रयोग करने से जिंदगी में भी कठिनाइयां आने लगती हैं।

Home / Hot On Web / karwa Chauth 2020: व्रत के दिन काले कपड़े पहनने समेत न करें ये 5 काम, पड़ सकते हैं लेने के देने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो