scriptकोरोना संकट के बीच तेज रफ्तार से धरती की ओर आ रही बड़ी ‘आफत’, महज 24 घंटे बाकी | massive asteroid 1998 or2 to brush past earth tomorrow nasa say | Patrika News
हॉट ऑन वेब

कोरोना संकट के बीच तेज रफ्तार से धरती की ओर आ रही बड़ी ‘आफत’, महज 24 घंटे बाकी

– 29 अप्रैल को एक विशालकाय उल्कापिंड ( Massive Asteroid ) धरती के बेहद करीब से गुजरने वाला है।-अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ( NASA ) के अनुसार, 1998 OR2 नाम का उल्कापिंड ( MASSIVE ASTEROID 1998 OR2 ) बुधवार को धरती के पास से गुजरेगा। इसका आकार किसी पर्वत के समान है।-वैज्ञानिकों ने कहा है कि इसके धरती से टकराने की संभावना बेहद कम है। इस घटना पर दुनियाभर के वैज्ञानिकों की नजर बनी हुई है।

नई दिल्लीApr 28, 2020 / 04:03 pm

Naveen

massive asteroid 1998 or2 to brush past earth tomorrow nasa say

Coronavirus: एक ओर कोरोना वायरस ( COVID-19 ) ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है, वहीं दूसरी ओर अंतरिक्ष ( Space ) से एक बड़ी ‘आफत’ तेज गति से धरती के नजदीक आ रही है। वैज्ञानिकों ने जानकारी दी है कि 29 अप्रैल को एक विशालकाय उल्कापिंड ( Massive Asteroid ) धरती के बेहद करीब से गुजरने वाला है। इसकी गति 19 हजार किलोमीटर प्रति घंटे से भी ज्यादा होगी। कहा जा रहा है कि गलती से भी अगर ये पृथ्वी से टकराता है, तो बहुत बड़ी तबाही मच सकती है। हालांकि, वैज्ञानिकों ने कहा है कि इसके धरती से टकराने की संभावना बेहद कम है। इस घटना पर दुनियाभर के वैज्ञानिकों की नजर बनी हुई है।

पर्वत के समान है आकार
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ( NASA ) के अनुसार, 1998 OR2 नाम का उल्कापिंड ( MASSIVE ASTEROID 1998 OR2 ) बुधवार को धरती के पास से गुजरेगा। इसका आकार किसी पर्वत के समान है। नासा ने इसको लेकर डेढ़ महीने पहले ही खुलासा कर दिया था। अब इसके धरती के पास से गुजरने में महज 24 घंटे का समय बचा है।

Coronavirus संकट के बीच अब ‘नार्वेस्टर’ का खतरा, जानें क्या है और कैसे कर सकता है विनाश?

ulkapind_01.jpg

19 हजार Km से भी ज्यादा होगी रफ्तार
वैज्ञानिकों के मुताबिक, धरती की ओर तेजी से बढ़ रहे इस उल्कापिंड की रफ्तार 19 हजार किलोमीटर प्रति घंटे से भी ज्यादा है। गलती से भी इसकी दिशा में अगर कुछ बदलाव होता है तो धरती के लिए बड़ा संकट खड़ा हो सकता है। सोशल मीडिया पर इसको लेकर कई तरह की बातें सामने आई है। कहा जा रहा है कि इतनी तेज गति से ये धरती के किसी हिस्से से टकरा गया तो बड़ी सुनामी तक ला सकता है। हालांकि, वैज्ञानिकों ने ऐसी किसी भी घटना को लेकर पुष्टि नहीं की है।

https://twitter.com/reddit?ref_src=twsrc%5Etfw

पृथ्वी से 62.90 लाख किलोमीटर होगी दूरी
नासा के मुताबिक, इस उल्कापिंड से घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यह धरती से करीब 62.90 लाख किलोमीटर दूर से गुजरेगा। हालांकि, अंतरिक्ष विज्ञान में यह दूरी कोई ज्यादा नहीं है, लेकिन कम भी नहीं मानी जा सकती है।

ulkapind_02.jpg

29 अप्रैल को होगा एकदम नजदीक
नासा के मुताबिक ये उल्कापिंड एक बड़े पर्वत के समान है। यह 29 अप्रैल को सुबह पांच बजकर 56 मिनट पर पृथ्वी के सबसे नजदीक होगा। वैज्ञानिकों ने इसको 1998OR2 नाम दिया है। वैज्ञानिकों ने कहा कि अक्सर धरती के पास से ऐसे उल्का गुजरते रहते हैं। लेकिन इतने बड़े उल्का कभी कभी आते हैं।

Home / Hot On Web / कोरोना संकट के बीच तेज रफ्तार से धरती की ओर आ रही बड़ी ‘आफत’, महज 24 घंटे बाकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो