Mirzapur 2: वो गैंगस्टर जिनकी कहानी पर आधारित है मिर्जापुर 2 के किरदार !

web Series Mirzapur 2: Mirzapur में सबसे दमदार किरदार अगर किसी का था तो वो है कालीन भैया का। कई लोगों का कहना है कि ये किरदार यूपी के बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी (Bahubali leader Mukhtar Ansari) की जिंदगी से प्रेरित है।

 

By: Vivhav Shukla

Published: 24 Aug 2020, 07:38 PM IST

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक सवाल खूब वायरल हो रहा था। सवाल था कि Mirzapur 2 कब आएगा? Amazon prime video की सुपरहिट सीरीज 'मिर्जापुर 2 (Mirzapur 2)' की रिलीज डेट का ऐलान हो गया है। ये सीरीज 23 अक्तूबर को लॉन्च की जाएगी। 'मिर्जापुर 2 (Mirzapur 2)' में पंकज त्रिपाठी, अली फजल, दिव्येन्दु, श्वेता त्रिपाठी शर्मा, रसिका दुगल, हर्षिता शेखर गौड़, अमित सियाल, अंजुम शर्मा, शीबा चड्ढा, मनु ऋषि चड्ढा और राजेश तैलंग जैसे कलाकार नजर आएंगे। ये सिरीज उसके आगे की कहानी होगी, लेकिन इस बार बहुत कुछ नया देखने को मिलेगा।

Mirzapur 2 का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है। अब ये आने वाली है। लेकिन क्या आप जानत हैं कि इस सिरीज के किरदार किन गैंगस्टरों (Gangsters) की कहानी से मिलते जुलते हैं? कोई बात नहीं आज हम आपको उन रियल गैंगस्टरों (Gangsters) की कहानी से रूबरू कराते हैं जिनकी झलक वेब सीरिज में दिखती है।

कालीन भैया

Mirzapur में सबसे दमदार किरदार अगर किसी का था तो वो है कालीन भैया का। कई लोगों का कहना है कि ये किरदार यूपी के बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी (Bahubali leader Mukhtar Ansari) की जिंदगी से प्रेरित है। यूपी के गाजीपुर जिले में जन्में मुख्तार का नाम प्रदेश के माफिया नेताओं में पहले पायदान पर है। मुख्तार शुरू से ही निडर और दबंग छात्र राजनीति में सक्रीय रहे। छात्र राजनीति से नेता बने मुख्तार का जमीनी कारोबार और ठेकों की वजह से कई अपराध में नाम दर्ज है। माना जाता है कि पूर्वांचल के मऊ, गाजीपुर, वाराणसी और जौनपुर में उनके नाम का ही सिक्का चलता है।

बब्लू पंडित

Mirzapur के बब्लू पंडित की कहानी माफिया बृजेश सिंह (Mafia brijesh singh) से बहुत मिलती जुलती है। बृजेश भी 'माफिया डॉन' बनने से पहले होनहार छात्र थे लेकिन पिता के मौत का बदला उन्हें अपराध की दुनिया में खींच लाया। बृजेश सिंह ने दिन दहाड़े अपने पिता के हत्यारे हरिहर सिंह को मौत के घाट उतार दिया। यह पहला मौका था जब बृजेश के खिलाफ पुलिस थाने में मामला दर्ज हुआ। बता दें उत्तर प्रदेश के बाहुबली मुख्तार अंसारी से इनका 36 का आंकड़ा है। दोनों एक दूसरे के खून के प्यासे हैं।

‘गुड्डू पंडित’

Mirzapur वेब सीरीज के सबसे जानदार कैरेक्टर ‘गुड्डू भैया’ काफी मशहूर हैं। कहा जाता है कि ‘गुड्डू भैया’ का किरदार उत्तर प्रदेश के कुख्यात माफिया ‘गुड्डू पंडित’ से काफी मिलता-जुलता है। बुलंदशहर जिले की डिबाई विधानसभा से दो बार विधायक रहे गुड्डू पंडित भी बहुत ही भौकाली हैं। बताया जाता है कि गुड्डू कभी बाहुबली मंत्री रहे अमरमणि त्रिपाठी के लिए टैक्सी स्टैंड का ठेका वसूलता था। लेकिन वो हमेशा से त्रिपाठी जैसा बनना चाहता था और फिर अमरमणि के जेल जाने के बाद गुड्डू पंडित ने उनकी संपत्ति भी हथिया ली थी और बुलंदशहर आ गया था।


‘मुन्ना’

मुन्ना त्रिपाठी का किरदार यूपी के कुख्यात माफिया मुन्ना बजरंगी (Munna Bajrangi) से मिलता जुलता है। 9 जुलाई 2018 को पूर्वांचल के डॉन मुन्ना बजरंगी की गोलियों से भून कर हत्या कर दी गई थी। जौनपुर जिले के पूरेदयाल गांव में जन्में मुन्ना ने 5वीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी। वो हथियार रखने का शौकीन था और बड़ा गैंगस्टर बनना चाहता था।

 

Show More
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned