scriptफेक अलर्ट: व्हाट्सएप्प पर शेयर किए जा रहे हैं ये दो मैसेज, यहां जान लीजिए सच्चाई | misinformation about whatsapp viral on social media | Patrika News
हॉट ऑन वेब

फेक अलर्ट: व्हाट्सएप्प पर शेयर किए जा रहे हैं ये दो मैसेज, यहां जान लीजिए सच्चाई

Whatsapp: वायरल हो रहे हैं ये संदेश
मैसेज को लोगों को शेयर करने के लिए कहा जा रहा है

Jul 06, 2019 / 11:45 am

Prakash Chand Joshi

viral message

फेक अलर्ट: व्हाट्सएप्प पर शेयर किए जा रहे हैं ये दो मैसेज, यहां जान लीजिए सच्चाई

नई दिल्ली: आज का दौर सोशल मीडिया ( social media ) का दौर है। ऐसे में लगभग हर दूसरा व्यक्ति फेसबुक ( Facebook ), ट्विटर और व्हाट्सएप्प पर मौजूद है। ऐसे में लोग व्हाट्सएप्प पर एक दूसरे को कई मैसेज शेयर करते हैं। लेकिन इन दिनों व्हाट्सएप्प पर दो मैसेज काफी शेयर किए जा रहे हैं। साथ ही इनमें बड़े दावे किए जा रहा हैं। ऐसे में ये मैसेज सोशल मीडिया पर काफी वायरल ( viral ) हो रहा है। चलिए जानते हैं क्या है पूरा मामला।

 

viral message

किए जा रहे हैं ये दावे

वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि व्हाट्सएप्प ( WhatsApp ) रोजाना रात 11:30 बजे से सुबह 6 बजे तक बंद रहेगा। नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) की तरफ से ये संदेश है। हम निवेदन करते हैं कि आप ये संदेश लोगों को फॉरवर्ड करें। अगर आप इसे फॉरवर्ड नहीं करते तो हम आपके अकाउंट को अवैध मान लेंगे और अगले 48 घंटे में वो डिलीट कर दिया जाएगा। ऐसे में अगर अपना व्हाट्सएप्प अकाउंट दोबारा एक्टिवेट करना चाहेंगे तो आपको 499 रुपये देने होंगे। इसके अलावा ऐसा ही एक और मैसेज काफी शेयर किया जा रहा है। इसमें कहा जा रहा है कि व्हाट्सएप्प के डायरेरक्टर वरुण पुलयानी ने मुकेश अंबानी को 19 अरब डॉलर में व्हाट्सएप्प को बेच दिया है। ऐसे में अब ये रिलायंस कंपनी के द्वार नियंत्रित किया जाएगा।

viral message

दोनों मैसेज की ये है सच्चाई

हमने जब इन दोनों मैसेज की पड़ताल की तो पाया कि ये दोनों ही मैसेज पूरी तरह गलत है। दरअसल, केंद्र सरकार ने व्हाट्सएप्प भारत में अपने यूजर्स घटाने के लिए कभी नहीं कहा है। साथ ही व्हाट्सएप्प को मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) ने नहीं खरीदा है क्योंकि उस पर फेसबुक का मालिकाना हक है। हालांकि, ये पहली बार नहीं जब इस तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं। इससे पहले भी इस तरह के कई मैसेज वायरल हो चुके हैं, जो कि लोगों को भ्रमित करते हैं। ऐसे में हमने पाया कि ये दोनों वायरल मैसेज पूरी तरह गलत और फेक हैं।

Home / Hot On Web / फेक अलर्ट: व्हाट्सएप्प पर शेयर किए जा रहे हैं ये दो मैसेज, यहां जान लीजिए सच्चाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो