scriptकिसी चमत्कार से कम नहीं है ये कपड़ा, आपके शरीर के हिसाब से जाएगा ढल | new adaptive fabric cools down as you heat up | Patrika News
हॉट ऑन वेब

किसी चमत्कार से कम नहीं है ये कपड़ा, आपके शरीर के हिसाब से जाएगा ढल

शोधकर्ताओं ने इस कपड़े के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसके सिंथेटिक रेशों पर कार्बन नैनोट्यूब की परत लगाई गई है। इस कपड़े को इंसान के शरीर के वातावरण के हिसाब से तैयार किया गया है।

नई दिल्लीFeb 13, 2019 / 03:23 pm

Priya Singh

new adaptive fabric cools down as you heat up

किसी चमत्कार से कम नहीं है ये कपड़ा, आपके शरीर के हिसाब से जाएगा ढल

नई दिल्ली। आज के समय में कोई ऐसा क्षेत्र नहीं बचा जहां विज्ञान न पहुंच पाया हो। हाल ही में कुछ अमरीकी वैज्ञानिकों ने ऐसे कपड़े का अविष्कार किया है जिसकी खूबी जान आप हैरान हो सकते हैं। यह खास कपड़ा शरीर की गर्मी को नियंत्रित करने में सक्षम होगा। खास बात यह है कि यह ठंड में भी शरीर के तापमान को बढ़ाएगा। मैरिलैंड यूनिवर्सिटी के कुछ शोधकर्ताओं ने इस कमाल के कपड़े का आविष्कार किया है। शोधकर्ताओं ने इस कपड़े के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसके सिंथेटिक रेशों पर कार्बन नैनोट्यूब की परत लगाई गई है। इस कपड़े को इंसान के शरीर के वातावरण के हिसाब से तैयार किया गया है। इस कपड़े की खासियत यह है कि जब आपके शरीर में गर्मी होती है या नमी होती है तो यह कार्बन नैनोट्यूब सिकुड़ जाते हैं।

यह भी पढ़ें- मालिक पर लुटेरों ने कर दिया हमला, बचाने आए डॉगी के सिर पर बदमाशों ने घोंप दिया चाकू, फिर हुआ चमत्कार…

इस कपड़े के फैब्रिक को ऊन से ही बनाया गया है। शोधकर्ताओं के मुताबिक इस्तेमाल किए गए नैनोट्यूब इंसानों के बाल से भी हजार गुना पतले हैं। जैसे ही शरीर का तापमान बढ़ता है या पसीना निकलता है, वैसे ही नैनोट्यूब सिकुड़ जाते हैं जिससे इलेक्ट्रिक चार्ज पैदा होता है और शरीर की गर्मी बाहर निकल जाती है। इस कपड़े के धागे को बहुत बारीकी से बनाया गया है। इसे बनाने में काफी समय लगा है और साथ में मेहनत भी बहुत लगी है। इस फैब्रिक में इस्तेमाल किया गया मेटेरियल पानी को सोखता है। इसे बनाने वाले का कहना है कि इस कपड़े को लोगों के कम्फर्ट के लिए बनाया गया है। इस कपड़े को बनाने के पीछे का कारण यह है कि लोगों को बार-बार कपड़े पहनने या उतारने की जरूरत नहीं होगी। यह वातावरण के हिसाब से ढल जाएगा।

Home / Hot On Web / किसी चमत्कार से कम नहीं है ये कपड़ा, आपके शरीर के हिसाब से जाएगा ढल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो