एक जनवरी से लागू होंगे ये 5 नियम, ध्यान नहीं रखा तो पड़ेगा महंगा

इन नियमों से आपके पैसों के लेनदेन, बीमा, चैटिंग, कार खरीदारी और कारोबार तक पर असर पड़ेगा। इससे करोडो़ं लोग प्रभावित होंगे।

By: सुनील शर्मा

Published: 26 Dec 2020, 11:27 AM IST

साल बदल रहा है और इसके साथ ही कुछ ऐसी चीजें भी बदल रही हैं जो हमारी रोजाना की जिंदगी को प्रभावित करेंगी। आपके पैसों के लेनदेन, बीमा, चैटिंग, कार खरीदारी और कारोबार तक पर असर पड़ेगा। इससे करोडो़ं लोग प्रभावित होंगे। हालांकि कुछ नियम ऐसे भी हैं जो जनवरी माह से तो अमल में आएंगे लेकिन एक जनवरी से ही प्रभावी नहीं होंगे वरन कुछ समय बाद लागू होंगे। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में...

बिना नौकरी के घर बैठे लाखों रुपए कमाती है ये लड़की, 1 घंटे में 8 लाख

अजब नियन - यहां बच्चों के 'अंडर गारमेंट' के रंग भी तय करते हैं School, लंच के बाद बर्तन भी खुद ही धोते हैं स्टूडेंट्स

कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांजेक्शन सीमा
कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांजेक्शन की सीमा को रिजर्व बैंक ने एक जनवरी से बढ़ाने का फैसला किया है। ग्राहक अब इस माध्यम से 2000 के बजाय 5000 रुपए का ट्रांजेक्शन एक बार में कर सकेंगे।

फास्टैग लगवाना होगा अनिवार्य
देश में एक जनवरी 2021 से सभी व्हीकल्स के लिए फास्टैग लगवाना अनिवार्य होगा। एक जनवरी 2021 से नए व्हीकल के साथ-साथ दिसंबर 2017 से पहले बेचे गए वाहनों के लिए भी फास्टैग अनिवार्य कर दिया जाएगा।

कारें, टू-व्हीलर हो जाएंगे महंगे
देश में कारों की कीमतें 5 प्रतिशत तक बढ़ सकती हैं। कई कार कंपनियां जनवरी से कीमतें बढ़ाने की घोषणा भी कर चुकी हैं। हीरो मोटोकॉर्प भी बाइक-स्कूटर्स की कीमतों में एक जनवरी से बढ़ोतरी का ऐलान कर चुकी है।

चेक पेमेंट से जुड़ा नया नियम
रिजर्व बैंक ने चेक से पेमेंट पर पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करने का फैसला लिया है। चेक से पचार हजार से ज्यादा के पेमेंट पर जरूरी डिटेल्स फिर से कन्फर्म करनी होगी। यह नया नियम एक जनवरी से लागू हो जाएगा।

महंगा होगा यूपीआई ट्रांजेक्शन
एनपीसीआई ने यूपीआई में प्रोसेस्ड ट्रांजेक्शन के कुल वॉल्यूम पर 30 फीसदी की सीमा लगाई है जो सभी थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स के लिए लागू है। इससे थर्ड पार्टी के जरिए पैसा भेजना महंगा हो जाएगा।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned