scriptऎसे पता लगाएं कि आपका आधार कार्ड बैंक से जुड़ा है या नहीं | Check whether you aadhar number is linked with bank account or not | Patrika News
फाइनेंस

ऎसे पता लगाएं कि आपका आधार कार्ड बैंक से जुड़ा है या नहीं

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इसके तहत अब तक 10 करोड़ आधार नंबर्स को बैंक अकाउंट
से जोड़ा जा चुका है।

Dec 27, 2014 / 03:45 pm

अमनप्रीत कौर

नई दिल्ली। एलपीजी की सब्सिडी सीधे उपभोक्ता के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए आधार कार्ड को बैंक खातों से जोड़ा जा रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इसके तहत अब तक 10 करोड़ आधार नंबर्स को बैंक अकाउंट से जोड़ा जा चुका है। इसके अलावा मनरेगा, पीडीएस, स्कॉलरशिप, रेमिटेंस आदि के लिए भी आधार को बैंक अकाउंट से जोड़ना जरूरीा है। आधार नंबर को बैंक अकाउंट से जोड़ने के लिए नागरिकों से उनका आधार कार्ड या आधार नंबर उस बैंक की शाखा में जमा करवाने को कहा गया है जहां उनका बैंक खाता है।


ऎसे पता करें बैंक से जुड़ा आधार या नहीं


यह पता करने के लिए कि आपका आधार नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ जुड़ गया है या नहीं, उपभोक्ता अपने मोबाइल पर *99*99 हैश डायल करें। इसके बाद 12 डिजिट का आधार नंबर डालें और ओके करें। आधार नंबर सही है यह पुष्टि करने के लिए 1 डायल करें। इसके बाद मोबाइल पर आधार कार्ड के बैंक से जुड़े होने की जानकारी मिल जाएगी। इस मैसेज में यह भी बताया जाएगा कि किस बैंक से किस तारीख को आधार कार्ड लिंक्ड हुआ है।

Home / Business / Finance / ऎसे पता लगाएं कि आपका आधार कार्ड बैंक से जुड़ा है या नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो