script‘सचिन’ ने महिलाओं की मदद के लिए अकेले शुरू की थी ये मुहिम, आज है 2000 लोगों का साथ | ngo making sanitary pad with old cloths | Patrika News
हॉट ऑन वेब

‘सचिन’ ने महिलाओं की मदद के लिए अकेले शुरू की थी ये मुहिम, आज है 2000 लोगों का साथ

एनजीओ के संस्थापक सचिन बताते हैं कि उनकी मां को यूटरस ऑपरेशन से गुजरना पड़ा था क्योंकि उन्होंने मासिक धर्म के दौरान अपना ध्यान अच्छे से नहीं रखा था।

Dec 18, 2018 / 03:05 pm

Neeraj Tiwari

sachin

‘सचिन’ ने महिलाओं की मदद के लिए अकेले शुरू की थी ये मुहिम, आज है 2000 लोगों का साथ

नई दिल्ली। जहां चाह होती है वहीं राह होती है। इस कहावत को चरितार्थ किया है पुणे के रहने वाले एक युवा सचिन ने। दरअसल, कुछ सालों पहले सचिन की मां को एक ऑपरेशन से गुजरना पड़ा। जिसके बाद सचिन ने निश्चय किया कि अब किसी और महिला को इस तरह के ऑपरेशन से न गुजरना पड़े। इसके लिए उन्होंने ‘समाजबंध’ नाम का एक एनजीओ भी शुरू किया है, जो सैनिटरी पैड बनाकर गरीब आदिवासी महिलाओं के बीच बांटने का काम करती है।

खास बात यह है कि यह एनजीओ पहले लोगों के बीच जाकर पुराने कपड़े एकत्रित करती है, फिर इन कपड़ों से सैनिटरी पैड बनाने का काम करती है। उसके बाद इन कपड़ों को गरीब आदिवासी महिलाओं के बीच वितरित किया जाता है। एनजीओ का उद्देश्य है कि गरीब आदिवासी महिलाओं को स्वस्थ जीवन उपलब्ध कराया जा सके। वहीं इस एनजीओ के संस्थापक सचिन बताते हैं कि उनकी मां को यूटरस ऑपरेशन से गुजरना पड़ा था क्योंकि उन्होंने मासिक धर्म के दौरान अपना ध्यान अच्छे से नहीं रखा था। ऐसे में वो चाहते हैं कि जो महिलाएं बाजार से सैनटरी पैड खरीदने में सक्षम नहीं हैं उनको एनजीओ के माध्यम से सैनटरी पैड उपलब्ध कराया जाए।

सोशल मीडिया में की अपील

एनजीओ के फाउंडर सचिन ने सोशल मीडिया की सहायता से लोगों से आग्रह किया है कि वे पुराने कपड़े एनजीओ को दान करें जिससे ज्यादा संख्या में सैनटरी पैड बनाए जा सकें। इसके अलावा जहां तक हो सके समाजिक लोग महिलाओं में जागरूकता फैलाने का काम भी करें। सचिन बताते हैं कि जब उन्होंने ये काम शुरू किया था तो वो अकेले थे लेकिन आज उनकी इस संस्था के वैनर तले 2000 से ज्यादा महिलाएं जागरूकता फैलाने का काम कर रहीं हैं। ये अपने आप में एक बड़ी उपलब्धी है। खास बात यह है कि यह एनजीओ गरीब महिलाओं को पुराने कपड़े से सैनटरी नैपकीन बनाना भी सिखाता है।

Home / Hot On Web / ‘सचिन’ ने महिलाओं की मदद के लिए अकेले शुरू की थी ये मुहिम, आज है 2000 लोगों का साथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो