scriptअब नही रहेगा मोबाइल खोने या चोरी होने का डर,वेब पोर्टल करेगा मोबाइल की सुरक्षा | Now there will be no fear of losing or theft of mobile, app will prote | Patrika News
हॉट ऑन वेब

अब नही रहेगा मोबाइल खोने या चोरी होने का डर,वेब पोर्टल करेगा मोबाइल की सुरक्षा

मोबाइल चोरी होने पर इस नंबर पर करें शिकायत
दूरसंचार विभाग ने CEIR नाम के प्रोजेक्ट की शुरूआत की
यह वेब पोर्टल से होगा मोबाइल के चोरी होने का पता
खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन का पता इस एप से लगाए

नई दिल्लीSep 17, 2019 / 02:21 pm

Pratibha Tripathi

mobile_ph_final.jpg

नई दिल्ली। यदि आपका मोबाइल फोन गुम हो गया, या फिर किसी के हाथ चला गया तो इसे खोजने की जिम्मेदारी अब आपकी नही है बल्कि सरकार इसके लिये आपकी मदद कर रही है।
केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शुक्रवार को मुंबई में एक ऐसे बेब पोर्टल की शुरूआत की है जो आपके खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन का पता लगाने में मदद करेगा। इसके लिए दूरसंचार विभाग ने सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) के नाम से इस प्रोजेक्ट को शुरू किया है चोरी हुए या खो हुए मोबाइल फोन को हर नेटवर्क पर ब्लॉक करना ही इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य है। साथ ही यह फोन को ट्रेस करने में भी मदद करेगा। इस प्रोजेक्ट को दूरसंचार विभाग द्वारा शुरू किया गया है।

सभी मोबाइल फोन में एक पहचान के लिए IMEI नंबर दिया जाता है। यह IMEI नंबर रिप्रोग्रामेबल यानि की इसे बदला भी जा सकता है,और चोरी करने वाला जालसाज इस नम्बर को तुंरत ही रिप्रोग्राम कर देता हैं। जिस कारण IMEI की क्लोनिंग हो जाती है। और एक ही IMEI नंबर पर कई फोन का इस्तेमाल कर लिए जाते हैं। टेलिकम्युनिकेशन्स डिपार्टमेंट के अनुसार, आज की तारीख में क्लोन/डुप्लिकेट IMEI हैंडसेट के कई मामले हैं।
लगातार चोरी हो रहे मामलो को देखते हुए दूरसंचार विभाग द्वारा CEIR (वेबसाइट) प्रोजेक्ट की शुरूआत की है। इस प्रोजेक्ट के कई प्राथमिक उद्देश्य हैं जैसे कि हर मोबाइल नेटवर्क पर खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक करना, खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रेस करना, नेटवर्क में मोबाइल डिवाइस को नकली IMEI से बचाना आदि।

ऐसे दर्ज करें शिकायत
यदि आपका मोबाइल फोन चोरी या गुम हो जाता है तो अब आपको घबराने की जरूरत नही है सबसे पहले एफआईआर दर्ज कराए और फिर हेल्पलाइन नंबर 14422 पर कॉल कर दूरसंचार विभाग (DoT) को सूचित करें। वेरिफिकेशन के बाद आपके फोन को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा।
रिपोर्ट के अनुसार, यदि कोई डिवाइस में दूसरी सिम लगाने की कोशिश करेगा तो सर्विस प्रोवाइडर नए यूज़र की पहचान कर पुलिस को सूचित करेगा। इस सर्विस को अभी महाराष्ट्र में शुरू किया गया है। दूरसंचार विभाग 2017 से CEIR पर काम कर रहा है। इसमें 2017 के बाद से भारत में सभी IMEI नंबरों का डेटाबेस होगा।

Home / Hot On Web / अब नही रहेगा मोबाइल खोने या चोरी होने का डर,वेब पोर्टल करेगा मोबाइल की सुरक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो