scriptआखिर किन कारणों से बंद हुआ भारत में पाकिस्तानियों का सिनेमा हॉल | Pakistanis' favorite cinema hall closed in India | Patrika News
हॉट ऑन वेब

आखिर किन कारणों से बंद हुआ भारत में पाकिस्तानियों का सिनेमा हॉल

पाकिस्तानियों का पंसदीदा सिनेमा हॉल भारत में हुआ बंद
पाकिस्तानियों का सबसे पंसदीदा राजा टॉकीज पर लगा ताला

नई दिल्लीSep 07, 2019 / 03:25 pm

Pratibha Tripathi

raj_talkies-1.jpg
पाकिस्तान के बारें में बात करें, तो आज के समय में वो बदहाली के रास्ते से गुजर रहा है। उसकी करतूतोें को देख भारत ने उसके साथ दूरियां बना ली हैं जिसका सीधा असर उनके आर्थिक स्थिति में देखने को मिल रहा है। अब हलात तो यह भी देखने को मिल रहे हैं कि पाकिस्तानियों का सबसे पंसदीदा रहा सिनेमा हॉल भी अब बंद होने की कगार पर आ खड़ा हुआ है ।
राज टॉकीज के नाम से मशहूर धनी राम थिएटर जो भारत की सीमा से सटे फिरोजपुर शहर में साल 1930 में बनवाया गया था। जिसमें कभी बड़ी संख्या में पाकिस्तानी लोग इस टॉकीज में सिनेमा देखने आते थे।
एक समय ऐसा था जब पाकिस्तान के व्यापारी अपना व्यापार करने के बाद शम्मी कपूर, नरगिस, दिलीप कुमार, देव आनंद और राज कपूर जैसे सुपरहिट सितारों की फिल्म देखने आते थे। उस दौर में पाकिस्तान के साथ हुसैनीवाला चेक पोस्ट के जरिए व्यापार होता था लेकिन साल 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद से इस व्यापारिक रास्ते को पूरी तरह से बंद कर दिया गया। इस पोस्ट बिजनस के बंद हो जाने के बाद इस टॉकीज को कई तूफानों का सामना करना पड़ा। और इस उतार चढ़ाव के बाद आखिरकार बढ़ते टैक्स और मल्टीप्लेक्स कल्चर के आगे यह धराशायी हो गया।
राजा टॉकीज के मालिकों का कहना है कि लगातार घटती दर्शकों की संख्या और रखरखाव के बढ़ते खर्च के कारण राजा टॉकीज को बंद करने का फैसला किया है। क्योंकि आज के समय में ‘शहर में ज्यादातर सिनेमाघर मल्टीप्लेक्स में तब्दील हो चुके हैं और अब शहरों में भी सिनेमाघरों का बहुत ज्यादा स्कोप नहीं है इसलिए हमने राजा टॉकीज को बंद करने का फैसला किया है।’ पंजाब के सबसे पुराने सिनेमाघरों में से एक और कभी पाकिस्तानी सिनेप्रेमियों का फेवरिट रहा राजा टॉकीज बंद हो गया है और इसके मालिक इस हेरिटेज प्रॉपर्टी को बेच रहे हैं।

Home / Hot On Web / आखिर किन कारणों से बंद हुआ भारत में पाकिस्तानियों का सिनेमा हॉल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो