scriptIndian Oil में पेट्रोल के दाम 160 रुपये प्रति लीटर, वजह जानकर बढ़ जाएंगी धड़कनें | Petrol Price at Rs. 160 per litre, Indian Oil launches 1st 100 Octane XP100 Petrol | Patrika News

Indian Oil में पेट्रोल के दाम 160 रुपये प्रति लीटर, वजह जानकर बढ़ जाएंगी धड़कनें

locationनई दिल्लीPublished: Dec 02, 2020 10:07:12 pm

नए XP100 को 100 RON पर रेट किया गया है और इसकी कीमत ( petrol price ) दिल्ली में 160 रुपये प्रति लीटर।
इंडियन ऑयल ने प्रीमियम वाहनों के लिए भारत का पहला 100 ऑक्टेन पेट्रोल ‘XP100’ लॉन्च किया।
नया XP100 देश में 100 RON पर उपलब्ध उच्चतम रेटेड ईंधन है और फेज 1 में 10 शहरों में उपलब्ध।

Petrol Price at Rs. 160 per litre, Indian Oil launches 1st 100 Octane XP100 Petrol

Petrol Price at Rs. 160 per litre, Indian Oil launches 1st 100 Octane XP100 Petrol

नई दिल्ली। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने बुधवार को देश का पहला 100 ऑक्टेन पेट्रोल लॉन्च किया है और इसके साथ ही दुनिया के चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है। XP100 नाम से पुकारे जाने वाले इस पेट्रोल को विशेष रूप से प्रीमियम कारों और मोटरसाइकिलों के लिए पेश किया गया है। ईंधन की गुणवत्ता के मामले में नया XP100 एक बड़ा कदम है और दिल्ली में इसकी कीमत ( petrol price ) 160 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से तय की गई है। अगर इसकी तुलना नियमित पेट्रोल से की जाए तो यह दिल्ली-एनसीआर में उपलब्ध 91 ऑक्टेन पेट्रोल से करीब 77 रुपये ज्यादा है।
कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

वैसे अब तक, भारत में उपलब्ध सबसे अधिक ऑक्टेन ईंधन हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) द्वारा 99 RON प्रदान किया गया था। इंडियन ऑयल के इस कदम की तारीफ करते हुए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, “इस ईंधन के साथ भारत दुनिया भर के उन चुनिंदा देशों की लीग में शामिल हो गया है जहां 100 या अधिक ऑक्टेन नंबर वाला पेट्रोल बेचा जाता है। XP100 जैसे विश्व स्तरीय उत्पादों का लॉन्च साबित करता है कि हम सभी को बेहतर ऊर्जा समाधान प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यह तथ्य कि हमारे वैज्ञानिकों द्वारा विकसित की गई घरेलू तकनीक के साथ इन समाधानों को लागू किया जा रहा है, यह गर्व का विषय है।”
इस लॉन्चिंग के मौके पर इंडियन ऑयल के अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा, “XP100 एक अत्याधुनिक, अल्ट्रा-प्रीमियम उत्पाद है जो आपकी इंद्रियों को रोमांचित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह पेट्रोल का सबसे अच्छा ग्रेड है जो आपके वाहन को शक्ति और प्रदर्शन देने के साथ आपको एक मजेदार ड्राइव देता है।”
https://twitter.com/IndianOilcl?ref_src=twsrc%5Etfw
इंडियन ऑयल आरएंडडी द्वारा विकसित स्वदेशी OCTAMAX तकनीक का उपयोग करके कंपनी की मथुरा रिफाइनरी में नए इंडियन ऑयल XP100 प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल का उत्पादन किया जा रहा है। ऑक्टेन की हाई रेटिंग नॉकिंग को रेजिस्टेंस देना सुनिश्चित करती है, जो एक शर्त है जब इंजन के भीतर गर्मी के कारण ईंधन स्वतः प्रज्वलित होता है। सुपरकार और पर्फामेंस बाइक्स पर हाई कंप्रेसन इंजन के साथ एक उच्च ऑक्टेन ईंधन विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है।
इलेक्ट्रिक कारों के भविष्य को लेकर टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने जाहिर की बड़ी चिंता, यह है वजह

XP100 रेसिंग के विभिन्न कामों में भी उपयोगिता प्राप्त करेगा। इंडियन ऑयल के अनुसार सिर्फ भारत ही नहीं 100 ऑक्टेन ईंधन वैश्विक बाजार में अमरीका और जर्मनी सहित छह देशों में उपलब्ध है।
फेज 1 में नया XP100, 10 शहरों के चुनिंदा खुदरा विक्रेताओं के पास उपलब्ध होगा। इसमें दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, आगरा, जयपुर, चंडीगढ़, मुंबई, लुधियाना, अहमदाबाद और पुणे शामिल हैं। कंपनी दूसरे चरण में चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और भुवनेश्वर सहित शहरों में इसका विस्तार करेगी। कंपनी का कहना है कि इन शहरों को उनके आकांक्षात्मक जनसांख्यिकी और प्रीमियम वाहनों की उपलब्धता के आधार पर चुना गया है।
https://twitter.com/IndianOilcl/status/1333767273442549761?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो