scriptTesla CEO Elon Musk raises concern over electric cars and electricity demand | इलेक्ट्रिक कारों के भविष्य को लेकर टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने जाहिर की बड़ी चिंता | Patrika News

इलेक्ट्रिक कारों के भविष्य को लेकर टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने जाहिर की बड़ी चिंता

  • टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने इलेक्ट्रिक वाहनों ( electric cars ) को लेकर जताई चिंता।
  • इलेक्ट्रिक कारों के इस्तेमाल से दोगुनी हो जाएगी वैश्विक बिजली की मांग।
  • अगले 20 वर्षों में संभवता इलेक्ट्रिक कारों का ही होगा पूरा वक्त।

नई दिल्ली

Updated: December 02, 2020 08:59:05 pm

नई दिल्ली। ऐसे वक्त में जब दुनिया में वायु प्रदूषण को दूर करने और पारंपरिक ईंधन के पर्याय अपनाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर पूरा फोकस किया जा रहा है, दुनिया की दिग्गज हस्ती ने भविष्य को लेकर एक बड़ी चिंता जाहिर की है। टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने बताया कि इलेक्ट्रिक कारें ( electric cars ) भविष्य में वैश्विक बिजली की मांग को दोगुना कर देंगी, जिसके लिए तैयार रहने की जरूरत है।
Tesla CEO Elon Musk raises concern over electric cars and electricity demand
Tesla CEO Elon Musk raises concern over electric cars and electricity demand
कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

मंगलवार को कहा कि अगर दुनिया भर के कार बेड़े का विद्युतीकरण किया जाता है तो बिजली की खपत दोगुनी हो जाएगी। इससे परमाणु, सौर, भूतापीय और पवन ऊर्जा पैदा करने वाले स्रोतों का विस्तार करने की जरूरत होगी।
मस्क ने बर्लिन स्थित प्रकाशक एक्सल स्प्रिंगर द्वारा आयोजित एक वार्ता में कहा कि टिकाऊ ऊर्जा की उपलब्धता को बढ़ाना एक बड़ी चुनौती है क्योंकि कारों के कंबस्टन इंजन से बैटरी चालित इलेक्ट्रिक मोटरों की ओर कदम में दो दशक लगेंगे।
Tesla CEO Elon Musk raises concern over electric cars and electricity demandमस्क ने एक वेबसाइट पर की गई चर्चा में कहा, "कारों को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होने में 20 साल लगेंगे। यह फोन की तरह है, आप इन्हें एक साथ नहीं बदल सकते। करीब पांच फीसदी वाहनों को हर साल बदल दिया जाता है।"
उन्होंने कहा कि एक बार इलेक्ट्रिक कारों के ही मानदंड बन जाने के बाद, पवन और सौर जैसे रुक-रुक कर पैदा होने वाले ऊर्जा स्रोतों से बिजली का भंडारण करना होगा और शायद इसके लिए बैटरी तकनीक का माध्यम अपनाना पड़े। उन्होंने कहा, "बड़े बैटरी पैक के साथ, दोनों चीजों को संयुक्त करने की आवश्यकता है। यानी बैटरी पैक और सौर ऊर्जा के साथ पवन ऊर्जा।"
मारुति वैगनआर से भी कम कीमत में विटारा ब्रेजा को टक्कर देने सबसे सस्ती एसयूवी Nissan Magnite लॉन्च

टेस्ला यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में अपनी चौथा विशालकाय फैक्ट्री निर्माण करने की योजना पर काम कर रही है। उन्होंने कहा, "जर्मनी में सबसे अच्छी पवन टरबाइन बनाई जाती हैं। मेरे पास हमेशा अच्छा समय होता है जब मैं यहां होता हूं। मुझे इंजीनियरिंग संस्कृति पसंद है। लोग काम करना चाहते हैं।"
टेस्ला ने हाल ही में पश्चिमी यूरोप में बिजली का व्यापार करने के लिए लाइसेंस प्राप्त कर लिया है, और कंपनी जर्मनी में ग्राहकों को अपनी कारों में टेस्ला बिजली का उपयोग करने के बारे में भी सर्वेक्षण कर रही है।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबरबिहार में सूखे का जायजा लेने निकले थे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गया में हेलीकॉप्टर की करवानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगKerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'PICS: देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, सुनाई दे रही जयश्री कृष्णा की गूंजThane: सात मंजिला बिल्डिंग की लिफ्ट में फंसी 5 जिंदगियां, डिजास्टर मैनेजमेंट सेल और फायर ब्रिगेड ने किया रेस्क्यूAsia Cup में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 3 खिलाड़ी, रोहित शर्मा के पास इतिहास रचने का मौका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.