वर्ल्ड कप सेमीफाइनल 2019: भारत-न्यूज़ीलैंड मैच में आज भी हुई बारिश तो विराट सेना को जीत के लिए बनाने होंगे इतने रन

  • World Cup 2019: मंगलवार को बारिश होने तक कीवी टीम ने 46.1 ओवर में बनाए 211-5 रन
  • आज भी है मैनचेस्टर में बारिश की संभावना

By: Prakash Chand Joshi

Published: 10 Jul 2019, 11:05 AM IST

नई दिल्ली: मंगलवार को वर्ल्ड कप 2019 ( World Cup 2019 ) का पहला सेमीफाइल टीम इंडिया और न्यूजीलैंड ( newzeland ) के बीच खेला जा रहा था कि तभी बारिश ने इस मैच में खलल डाला, जिसके चलते मैच को रोक दिया गया। वहीं अब मैच आज खेला जाएगा। मंगलवार को बारिश होने तक न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 46.1 ओेवर में 211-5 रन बना लिए थे। ऐसे में अगर आज के दिन यानि रिजर्व डे के दिन भी बारिश ( rain ) होती है तो भारत को कितने रनों का लक्ष्य मिल सकता है।

 

icc cricket world cup 2019

क्या हो सकता है रनों का गणित

मंगलवार को जब भुवनेश्वर कुमार ( Bhuvneshwar Kumar ) अपने ओवर की दूसरी गेंद करने ही जा रहे थे कि बारिश ने खेल को रोक दिया। वहीं आज भुवनेश्वर अपना अधूरा ओवर पूरा करवाएंगे और टेलर (67 रन) और लाथम (3 रन) पारी को आगे बढ़ाएंगे। अगर मौसम साथ देता है तो पूरे 50-50 ओवर का खेल खेला जाएगा। लेकिन अगर बारिश होती है तो फिर रनों का गणित बिगड़ सकता है। रिजर्व डे पर भी भारी बारिश होने की संभावना है और अगर आज बा‌रिश ने खलल डाला तो डकवर्थ लुइस के अनुसार लक्ष्य निर्धारित किए जाएंगे। टीम इंडिया ( Team India )को 20 ओवर के खेल में 148 रनों का लक्ष्य मिलेगा। वहीं अगर मैच 25 ओवर का होता है तो विराट सेना को जीत के लिए 172 रन बनाने होंगे। 30 ओवर के मैच में भारत के सामने 192 रन, 35 ओवर में 209 रन, 40 ओवर में 223 रन और 46 ओवर में 237 रन फाइनल में जाने के लिए बनाने होंगे।

icc cricket world cup 2019

नहीं हुआ मैच तो भारत को मिलेगा फाइनल का टिकट

वैसे तो हर क्रिकेट प्रेमी चाहता है कि बारिश खेल में बाधा न डालें और खेल पूरा खेला जाए। लेकिन भारतीय टीम के फैन चाहते हैं कि टीम इंडिया मैच जीतकर फाइनल में पहुंच जाए और वहां भी जीतकर विश्व कप विजेता बने। वहीं अगर बारिश के कारण मैच धुल जाता है और मैच रद्द हो जाता है, तो फिर ग्रुप स्टेज पर टीम के प्रदर्शन के आधार पर टीम इंडिया को फाइनल का टिकट मिल जाएगा। हालांकि, मैनचेस्टर में बुधवार की सुबह 10 प्रतिशत ही बारिश की संभावना है, लेकिन जैसे-जेसे दिन ढलेगा वैसे-वैसे ये संभावना 35 से 40 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी।

Show More
Prakash Chand Joshi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned