scriptबाल दिवस विशेष: बच्चों की इस पहल ने कर दी मोहल्ले की कायापलट, किया ऐसा कारनामा कि नहीं होगा यकीन | problem of broken road and waste solved by initiative of children | Patrika News
हॉट ऑन वेब

बाल दिवस विशेष: बच्चों की इस पहल ने कर दी मोहल्ले की कायापलट, किया ऐसा कारनामा कि नहीं होगा यकीन

बचपन में क्या अच्छा है क्या बुरा कुछ समझ नहीं आता, माता-पिता की उंगली थामे बच्चे धीरे-धीरे अच्छे बुरे की परख सीखते हैं।

नई दिल्लीNov 14, 2018 / 04:36 pm

Priya Singh

problem of broken road and waste solved by initiative of children

बाल दिवस विशेष: बच्चों की इस पहल ने कर दी मोहल्ले की कायापलट, किया ऐसा कारनामा कि नहीं होगा यकीन

नई दिल्ली। बचपन में क्या अच्छा है क्या बुरा कुछ समझ नहीं आता, माता-पिता की उंगली थामे बच्चे धीरे-धीरे अच्छे बुरे की परख सीखते हैं। लेकिन जिस उम्र में बच्चे आमतौर पर खेलों में मग्न रहते हैं, उस उम्र में उत्तरी दिल्ली के शिवविहार के जतिन, विकास और रितेश इलाके में कचरे की समस्या का समाधान तलाशने में जुटे थे। उसी समय नांगलोई स्थित निलोथी के आत्रे ने असुरक्षित सड़क की समस्या का समाधान करने की दिशा में पहल की, अब आप सोच रहे होंगे उसके दिमाग में यह ख्याल कैसे आया? इसके पीछे का कारण यह है कि इसी टूटी सड़क पर उनकी चाची हादसे की शिकार हो गई थी।

ये बच्चे बताते हैं कि, इस बदलाव के पीछे की शक्ति का स्रोत निकिता दीदी थी। दिल्ली विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक डिग्री धारण करने वाली द्वारका की निकिता शर्मा (23) बच्चों को भावी नायक के रूप में तैयार कर महत्वपूर्ण बदलाव लाना चाहती थी। अपनी इसी आकांक्षा को लेकर उन्होंने 2017 में ‘टीच फॉर इंडिया’ पहल की शुरुआत की।

जानकारी के लिए बता दें कि, विकासपुरी स्थित सर्वोदय बाल विद्यालय में सातवीं कक्षा के सभी विद्यार्थियों को उनके अधिकारों और दायित्वों के बारे में बताया और उन्हें स्थानीय प्राधिकरणों के सहयोग से बदलाव लाने को प्रेरित किया। शर्मा ने आईएएनएस को बताया, “मैं छात्रों को समस्याओं का समधानकर्ता और सामाजिक बदलाव का नायक बनाना चाहती थी। मैंने समुदाय की भागीदारी की परियोजना शुरू की। मैंने निम्न आय वर्ग के लोगों की समस्याओं को देखकर उनमें बदलाव लाने की ठानी।” विद्यार्थी इस बात से हैरान थे, लेकिन इसे अंजाम देने को लेकर वे रोमांचित भी थे, क्योंकि यह उनके लिए अनोखा कार्य था। वे सरकार के पदानुक्रम के बारे में पढ़ चुके थे, लेकिन सरकारी अधिकारियों से संपर्क करने का उनको असली अनुभव नहीं था। मैं चाहती थी कि वे न सिर्फ पढ़ाई करें, बल्कि सरकार को समझें और यह जानें कि बतौर नागरिक हमें सरकार के साथ समन्वय बनाकर बदलाव लाने का अधिकार है।”

Home / Hot On Web / बाल दिवस विशेष: बच्चों की इस पहल ने कर दी मोहल्ले की कायापलट, किया ऐसा कारनामा कि नहीं होगा यकीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो