scriptगलती से भी डाउनलोड न करें ये गेम, खेलते-खेलते 6 लोग हो चुके हैं बीमार, मारने लगते हैं खुद को मुक्के | pubg game is affecting mental and physical health | Patrika News
हॉट ऑन वेब

गलती से भी डाउनलोड न करें ये गेम, खेलते-खेलते 6 लोग हो चुके हैं बीमार, मारने लगते हैं खुद को मुक्के

इसे अब तक भारत सहित दुनियाभर में 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

नई दिल्लीJan 12, 2019 / 11:08 am

Neeraj Tiwari

pubg

गलती से भी डाउनलोड न करें ये गेम, खेलते-खेलते 6 लोग हो चुकें हैं बीमार, मारने लगते हैं खुद को मुक्के

नई दिल्ली। इन दिनों मोबाइल में ऑनलाइन गेम खेलने का बहुत क्रेज है। लेकिन कई बार ये गेम आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसा ही एक मामला जम्मू-कश्मीर में सामने आया है। जिसने हर किसी को हैरान कर दिया है, यहां तक की डॉक्टर भी इस गेम से पीड़ित शख्स को देखकर हैरान हैं। ऐसे में डॉक्टरों का भी मानना है कि ऐसे गेम को डाउनलोड करने से बचना चाहिए। बता दें कि इस गेम का नाम PlayerUnknown’s Battlegrounds (PUBG) है। इसे अब तक भारत सहित दुनियाभर में 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

 

युवाओं में है ज्यादा प्रचलित

बता दें कि PlayerUnknown’s Battlegrounds (PUBG) नामक यह गेम भारत सहित दुनियाभर में काफी तेजी से प्रचलन में आ रहा है। यही कारण है इस गेम को सबसे अधिक युवा वर्ग के लोग डाउनलोड कर रहे हैं और खेल रहे हैं। खास बात यह है इस गेम में लगातार नए-नए अपडेट्स के साथ नई-नई चीजें आ रही हैं जो लोगों को खेलने के लिए उत्साहित करती है। लेकिन इस गेम के बहुत ही नकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। हाल ही में इस गेम को खेलने की वजह से जम्मू-कश्मीर में एक फिटनेस ट्रेनर अपना मानसिक संतुलन खो बैठा और खुद को मुक्के मारने लगा। इससे पहले भी इस गेम से 5 लोग बीमार हो चुके हैं।

 

10 दिन से खेल रहा था गेम

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, ये शख्स पिछले 10 दिनों से लगातार पबजी खेल रहा था। उसको इसकी इतनी अधिक लत लग गई कि वो खुद को मार-मार कर घायल कर लिया। जिसके बाद उसे अस्तपाल में भर्ती कराया गया है। वहीं डॉक्टर्स भी इसकी बीमारी देखकर हैरान हैं। फिलहाल डॉक्टरों ने इसे कड़ी निगरानी में रख के इलाज शुरू कर दिया है। डॉक्टरों का कहना है कि उसकी ये हालत पबजी खेलने के कारण हुई है। हालांकि थोड़े समय में ये ठीक हो जाएगा।

 

ऐसे खेलते हैं पबजी

इस गेम को 4 लोग ग्रुप बनाकर खेल सकते हैं, जो आखिर तक पहुंचता है वो विनर कहलाता है। इस गेम को डाउनलोड करने के लिए मोबाइल में कम से कम 2 जीबी स्पेस होना जरूरी है। बता दें कि गेम में पैराशूट के जरिए 100 प्लेयर्स को एक आईलैंड पर उतारा जाता है। जहां प्लेयर्स को सबसे पहले बंदूकें ढूंढनी होती है और इन्हीं बंदूकों से दुश्मनों को मारना होता है। बता दें, पबजी दुनिया का पांचवां सबसे ज्यादा बिकने वाला गेम है।

Home / Hot On Web / गलती से भी डाउनलोड न करें ये गेम, खेलते-खेलते 6 लोग हो चुके हैं बीमार, मारने लगते हैं खुद को मुक्के

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो