scriptअब 15 मिनट से ज्यादा टॉयलेट के अंदर बैठना होगा मुश्किल, आ गई है ऐसी तकनीक | public toilet will not be able to sit for more than 15 minutes | Patrika News
हॉट ऑन वेब

अब 15 मिनट से ज्यादा टॉयलेट के अंदर बैठना होगा मुश्किल, आ गई है ऐसी तकनीक

आगे चलकर एयरपोर्ट जैसी जगहों पर भी लगाए जाएंगे ये टॉयलेट

नई दिल्लीOct 18, 2019 / 01:00 pm

Prakash Chand Joshi

toilet

नई दिल्ली: इंसान जब टॉयलेट जाता है तो फिर वो कितना भी समय ले लेता है। इस पर किसी का जोर नहीं होता। लेकिन ये सवाल अब काफी चर्चा में है कि आखिर आप टॉयलेट में कितना समय बिताते हैं? ये सवाल इसलिए भी क्योंकि बदलती तकनीक के दौर में अब अलग तरह के टॉयलेट आ गए हैं, जो आपको ज्यादा देर अंदर नहीं बैठने देंगे।

toilet1.png

नही चला पाएंगे मोबाइल फोन!

दरअसल, चीन के शंघाई में टॉयलेट्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बेस्ड 150 स्मार्ट पब्लिक टॉयलेट्स बनाए गए हैं। इनकी खासियत ये है कि ये किसी को भी 15 मिनट से ज्यादा अंदर नहीं बैठने देंगे। मतलब कि अगर आप टॉयलेट सीट पर बैठकर मोबाइल चलाते हैं, न्यूज पेपर पढ़ते आदि हैं तो आप अब ये नहीं कर पाएंगे। फिलहाल इस तकनीक को शंघाई में लगाया गया है। आगे इस तकनीक को एयरपोर्ट समेत कई अन्य जगह पर लगाने की योजना भी है।

toilet2.png

बज जाएगा आलर्म

अगर आप इन टॉयलेट में 15 मिनट से ज्यादा बैठते हैं तो एक अलार्म बजने लगेगा। इसका अलर्ट सीधे निगम कर्मचारियों को जाएगा, जो आपको वहां से निकाल देंगे। मतलब टॉयलेट से बाहर कर देंगे। इन टॉयलेट्स में ह्यूमन बॉ़ी सेंसर लगाए गए हैं, जो कि इन्फ्रारेड किरणों और अल्ट्रासाउंड तकनीक पर काम करते हैं। ये बताते हैं कि कोई शख्स कितनी देर टॉयलेट के अंदर है। यही नहीं शंघाई प्रशासन की तरफ से जारी कागजार में बताया गया है कि ये सेंसर टॉयलेट के अंदर की हवा की क्वाालिटी को भी मॉनिटर करते हैं। वहीं कुछ लोगों ने इसे अच्छा तो कई लोगों ने आलोचना भी की है।

Home / Hot On Web / अब 15 मिनट से ज्यादा टॉयलेट के अंदर बैठना होगा मुश्किल, आ गई है ऐसी तकनीक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो