खुदाई के दौरान हाथ लगा दुर्लभ सिक्कों से भरा हुआ मटका, लाखों में है इसकी कीमत

  • Rare Coins Found : सवाई माधोपुर के खंडार के एक गांव में खुदाई का काम करने के दौरान हाथ लगा मटका
  • सिक्कों की गिनती कराने के बाद इन्हें पुरातत्व विभाग के हवाले किया जाएगा

By: Soma Roy

Published: 01 Jul 2020, 03:27 PM IST

नई दिल्ली। अक्सर खुदाई के दौरान सोने-गहने या अन्य कीमती चीजों के मिलने की घटनाएं सामने आती रहती हैं। ऐसी ही एक घटना सवाई माधोपुर (Sawai Madhopur) जिले के खंडार में भी देखने को मिली। जहां खुदाई के दौरान श्रमिकों को सिक्कों से भरा एक मटका मिला। टीम ने इनकी जांच की तो पता चला कि ये बेहद दुर्लभ सिक्के (Rare Coins Found) हैं। इनमें फारसी में लिखा गया है। इनकी कीमत लाखों में है।

सवाई माधोपुर जिले के तहत आने वाले अल्लापुर गांव में मनरेगा के तहत चल रहे मिट्टी की खुदाई के काम के दौरान एक बड़े पत्थर के नीचे दबा एक मटका मिला। मटके को खोलकर देखा गया तो उसमें तांबे के खूब सारे सिक्के भरे हुए थे। वहां काम कर रहे श्रमिकों (Llaborers) ने इसकी सूचना अधिकारियों को दी।

खंडार विकास अधिकारी ने सिक्कों की गिनती करवाई। जिसमें कुल 333 तांबे के सिक्के निकले। ये काफी प्राचीन सिक्के हैं। इन पर फारसी में उस जमाने की मुख्य चीजें लिखी हुई हैं। इन सिक्कों को पुरातत्व विभाग के पास भेजा जाएगा। एक्पर्ट्स के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इनकी कीमत काफी ज्यादा है। ये एक दशका का प्रतिनिधित्व करते हैं। सिक्कों को खोजने वाले श्रमिकों को भी ईनाम देने की बात कही गई है।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned