scriptचेतावनी: Antarctica में आग उगल रहा है सूरज, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम! | Record-Breaking Heatwave Hits The Arctic, Hottest Winter | Patrika News
हॉट ऑन वेब

चेतावनी: Antarctica में आग उगल रहा है सूरज, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम!

पूरे आर्कटिक क्षेत्र (The Arctic) के तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा है। जिसका सबसे ज्यादा असर रूस के साइबेरिया इलाके (Siberia) में देखने को मिला है
 

May 26, 2020 / 10:31 pm

Vivhav Shukla

Record-Breaking Heatwave Hits The Arctic,  Hottest Winter

Record-Breaking Heatwave Hits The Arctic

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे ठंडे इलाके साइबेरिया (Siberia) में इस बार तापनाम में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। साइबेरिया आर्कटिक हीटवेव की वजह से पारा ऊपर की ओर भाग रहा है। जिसके चलते यहां के तापमान में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है।
OMG: इंसान को काटने बाद तड़प कर मर गया Cobra सांप, पूरी तरह से स्वस्थ है शख्स

एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले कुछ हफ्तों में आर्कटिक महासागर और ग्रीनलैंड के हिस्सों में बहुत ज्यादा गर्मी हो सकती है। जिसकी वजह आर्कटिक क्षेत्र (The Arctic) में बढ़ रही Heatwave है। आर्कटिक क्षेत्र में मौसम का यह बदलाव पहले कभी नहीं देखा गया था। इसकी वजह से रूस ने इस बार सबसे गर्म सर्दी के मौसम का सामना किया है।
 
aaaaa.jpg
https://twitter.com/Jamie_Woodward_/status/1265021433987633152?ref_src=twsrc%5Etfw

National Oceanic and Atmospheric Administration नें इस बदलाव का मैप तैयार किया है। जिसमें दिख रहा है कि पूरे आर्कटिक क्षेत्र के तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ है। वहीं साइबेरिया (Siberia) में तापमान सबसे तेज बढ़ा है।

कैदियों पर होगा Corona Vaccine का टेस्ट! बदले में आधी हो जाएगी सजा, जानें क्या है मामला?

Map के मुताबिक 1981 से लेकर 2010 तक उतनी गर्मी नहीं पड़ी थी जितनी पिछले 4 महीनों में पड़ी है। नक्शे में ज्यादा गाढ़ा लाल दिख रहा है वे साइबेरिया के बढ़ते तापमान का है।

बता दें साइबेरिया में इस गर्मी की वजह से साइबेरिया की कई बर्फीली नदियों की बर्फ टूट चुकी है. कई नदियों में बर्फ पिघल रही है। नदियों के पिघलने से कई गावों के डूबने की भी आशंका है।

Home / Hot On Web / चेतावनी: Antarctica में आग उगल रहा है सूरज, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो