scriptशोध में हुआ खुलासा, अगर आपके घर में भी है कुत्ता तो मौत नहीं दे पाएगी मात | Research reveals, if you have a dog then you will live longer | Patrika News
हॉट ऑन वेब

शोध में हुआ खुलासा, अगर आपके घर में भी है कुत्ता तो मौत नहीं दे पाएगी मात

कुत्तों के साथ इंसान का रिश्ता है सबसे प्योर
रिसर्च में हुए कई खुलासे कुत्ते पालने वाले लोगों के लिए खुशखबरी

Oct 16, 2019 / 02:36 pm

Sunita Adhikari

,

,

नई दिल्ली: ये तो सभी जानते हैं कि कुत्तों से ज्यादा वफादार कोई नहीं होता। कुत्ते न सिर्फ वफादार होते हैं बल्कि वो इसानों के सबसे अच्छे दोस्त भी होते हैं। कुत्तों से इंसानों का लगाव भी दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में उन सबके लिए, जिनके घर में कुत्ता है, एक अच्छी खबर आई है और इस खबर को पढ़ने के बाद शायद आप भी किसी कुत्ते को पालने के बारे में सोचें।
dog2.jpeg
‘रिसर्च अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल’ में छपी एक रिसर्च में बताया गया है कि कुत्ता पालने वाले लोग, कुत्ता ना पालने वालों की तुलना में ज्यादा जीते हैं। रिसर्च बताती है कि कुत्ता पालना उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित होता है, जो आर्ट अटैक या स्ट्रोक का शिकार हो चुके हैं। इसके अलावा जो लोग अकेले रहते हैं उनके लिए तो कुत्ता पालना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।
रिसर्चर्स ने यह अध्ययन हार्ट अटैक या स्ट्रोक का शिकार हो चुके लोगों पर किया था। इनमें कुत्ता पालने वाले और ना पालने वाले लोग शामिल थे। बता दें, हार्ट अटैक झेल चुके लगभग 1 लाख 82 हजार लोगों में से लगभग 6 प्रतिशत के पास पालतू कुत्ता था। जबकि स्ट्रोक का शिकार हो चुके करीब 1 लाख 55 हजार लोगों में से पांच प्रतिशत ने कुत्ता पाला हुआ था।
dog3.jpeg
‘स्वीडिश नेशनल हेल्थ डाटा’ का इस्तेमाल कर कुत्ता पालने और ना पालने वाले लोगों के हार्ट अटैक या स्ट्रोक के बाद स्वास्थ्य की तुलना की गई। पाया गया कि कुत्ता पालने वाले लोगों की हार्ट अटैक या स्ट्रोक आने पर मौत होने की संख्या, कुत्ता ना पालने वाले लोगों की तुलना में कम थी। इसका कारण कुत्ता पालने पर शारीरिक गतिविधि बढ़ जाने और अकेलेपन के कम हो जाने को माना गया है।
इसके अलावा कुत्ते पालने वाले लोगों को कम अकेलापन का सामना करना पड़ता है उनके मुकाबले में जिनके पास कुत्ता नहीं है। इतना ही नहीं कुत्ता पालने वाले लोग शारिरिक रूप से भी ज्यादा सक्रिय रहते हैं। उनका मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा होता है। ये भी स्वस्थ रहने का एक बड़ा कारण है।

Home / Hot On Web / शोध में हुआ खुलासा, अगर आपके घर में भी है कुत्ता तो मौत नहीं दे पाएगी मात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो