scriptसैकड़ों साल पुरानी ममी में दिखे हृदय रोग के लक्षण, शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा | Symptoms of heart disease seen in hundreds of years old mummy | Patrika News
हॉट ऑन वेब

सैकड़ों साल पुरानी ममी में दिखे हृदय रोग के लक्षण, शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

करीब 2000 ईसा पूर्व और 1000 ईस्वी के बीच संरक्षित की गई ममी
ममी को देखकर हुए चौका देने वाले खुलासे

नई दिल्लीSep 30, 2019 / 03:25 pm

Pratibha Tripathi

mummy-1_.jpeg

नई दिल्ली। आज के समय में मुटापा हमारे शरीर में होने वाली बीमारियो की सबसे बड़ी बजह बनता है जिसमें से हृदय संबंधी समस्याएं इसका सबसे बड़ा उदा.है। लेकिन एक नए शोध ने इस बात को गलत ठहराया है। शोध के मुताबिक, यह समस्याएं सदियों पहले से ही लोगों को होती चली आ रही हैं। शोधकर्ताओं ने इस बात का खुलासा प्राचीन ममी के स्कैन के दौरान किया है।

न्यू यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के शोधकर्ताओं ने इस बात को साबित करने के लिए पांच ममी के उपर शोध किया। और उनका स्कैन कराया। जिसमें उन्होंने पाया कि सैकड़ों साल पहले के जीवित लोगों की धमनियों में भी हृदय रोग के लक्षण होते थे। जिससे इनकी मौत हुई। और आज के समय में भी चार में से एक अमेरिकी की मौत इसी बीमारी की वजह से होती है। शोध के मुताबिक, अमेरिका में मोटापे या हृदय रोग के होने की सबसे बड़ी वजह अधिक वसा, अधिक कोलेस्ट्रॉल और अधिक संसाधित आहार का सेवन करना है।

लेकिन जब टेक्सास यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने सैकड़ों साल पहले मर चुके लोगों की ममी पर एक आधुनिक तरह के इमेजिंग स्कैन का इस्तेमाल किया, तो उन्होंने वर्तमान के लोगों में दिखने वाली कोलेस्ट्रॉल से भरी हुई धमनियों जैसे ही संकेत पाए।

पुरुष और महिलाओं की थीं ममी-
शोधकर्ताओँ की टीम ने नियर-इंफ्रारेड स्पेक्ट्रोस्कोपी नामक एक नई तरह की इमेजिंग टेक्नोलॉजी अपनाई, जिसने कोलेस्ट्रॉल युक्त उऩ पांच ममियों मेंको दिखाया, जो करीब 2000 ईसा पूर्व और 1000 ईस्वी के बीच संरक्षित की गयी थी। इन ममी में तीन पुरुष और दो महिलाएं शामिल थीं। जिनमें से एक ममी 18 वर्ष और बाकी चार 55 से 60 वर्ष के बीच की थीं। तीन की मौत निमोनिया और गुर्दे के खराब होने की वजह से हुई थी। एक की मौत का कारण नहीं पता चला। इनमें से एक मध्य पूर्व में और चार दक्षिण अमेरिका के रहने वाले थे।

Home / Hot On Web / सैकड़ों साल पुरानी ममी में दिखे हृदय रोग के लक्षण, शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो