अब रोबोट करेगा Covid-19 टेस्ट, वैज्ञानिकों ने थ्री डी इमेजिंग तकनीक से किया तैयार

  • Robot Will Do Corona Test : ताइवान की एक कंपनी ने बनाया अनोखा रोबोट, जो कोरोना टेस्टिंग में करेगा मदद
  • यह रोबोट 5 मिनट में कर लेता है जांच, चिकित्सकों को लगता है 10 से 15 मिनट का वक्त

By: Soma Roy

Published: 26 Aug 2020, 07:20 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना महामारी  (Coronavirus Pandemic) लोगों को तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है। ऐसे में वैज्ञानिकों ने टेस्टिंग की स्पीड बढ़ाने के लिए एक खास तरह का रोबोट तैयार किया है। जो इंसानों के मुकाबले ज्यादा तेजी से काम कर सकेगा। रोबोट (Robot) को ऑटो पायलट ब्रेन सर्जरी नेविगेशन सिस्टम वाली तकनीक से तैयार किया गया है। इसमें फेशियल रिकॉग्निशन और थ्री डी इमेजिंग तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है। इस रोबोट को ताइवान की कंपनी ब्रेन नावि ने बनाया हैं

वैज्ञानिकों के मुताबिक यह रोबोट कोरोना मरीजों के नाक का स्वैब लेकर कोविड-19 टेस्ट करेगा। आम तौर पर डॉक्टरों को टेस्टिंग में 10 से 15 मिनट का समय लगता है, लेकिन रोबोट पूरी प्रक्रिया को महज 5 मिनट में ही कर लेगा। इतना ही नहीं इससे टेस्टिंग ज्शदा सही तरीके से हो सकेगी। फर्म का दावा है कि यह रोबोट नाक के स्वाब को लेकर एक शीशी में रखता है। इसके बाद इसकी जांच करता है।

रोबोट को बनाने वाली ताइवान की कंपनी ने इसका परीक्षण सबसे पहले अपने ही कर्मचारियों पर करके देखा। उन्होंने रोबोट के जरिए उनका कोविड टेस्ट किया। जिसमें इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिले। कंपनी के संस्थापक जेरी चेन का कहना है कि कोरोना जैसी एक घातक महामारी के चलते 17 साल पहले उन्होंने अपने एक दोस्त को खो दिया था। इसलिए उन्होंने एक ऐसा रोबोट बनाने का फैसला किया जो कोविड परीक्षण कर लोगों की जान बचा सके। यह रोबोट थ्री डी इमेजिंग के जरिए लोगों की नाक में स्वाब डालता है और नमूने जुटाकर उसे शीशी में बंद कर देता है। रोबोट के तेजी से काम करने से परीक्षण के काम से लगे डॉक्टरों को राहत मिलेगी।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned