scriptवैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा, मधुमक्खियों में भी होती है सीखने की क्षमता | There is a big disclosure of scientists also in bees Ability to learn | Patrika News
हॉट ऑन वेब

वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा, मधुमक्खियों में भी होती है सीखने की क्षमता

· मधुमक्खियों पर वैज्ञानिकों का बड़ा रिसर्च
· pollinate के माध्यम से फसलों में होगी वृद्धि

Sep 22, 2020 / 05:43 pm

Pratibha Tripathi

bees are trainable

bees are trainable

नई दिल्ली। अर्जेंटीना के वैज्ञानिकों को एक बड़ी सफलता हाथ लगी हैं। दरअसल वैज्ञानिकों का एक समूह मधुमक्खियों को सूरजमुखी के फूल के pollinate की खुश्बू को पहचान कराने में कामयाब हुआ है। आपको बतादें pollinate करने से ही अच्छी फसल होती है। इस सफलता के बाद वैज्ञानिक अब मधुमक्खियों को दूसरे फसलों के पराग के कण इकट्ठा करने को प्रशिक्षित कराना चाहते हैं। उन्हें अब उम्मीद है कि इसमें भी वैज्ञानिक सफल होंगे।

ब्यूनस आयर्स के जीव विज्ञानियों की टीम ने किए गए शोध के बाद एक विशेष तरह की खुशबू बनाई है जो मधुमक्खियों को सूरजमुखी के फूल की खुश्बू की तरह लगे और वे उससे आकर्षित हो सकें। इसके लिए वैज्ञानिकों ने दूसरी फसलों के पौधों की खुश्बू को हटा कर उसमें पूरी तरह से सूरजमुखी के फूल की महक की कॉपी की, जिसका नतीजा यह हुआ कि अधिकांश मधुमक्खियां दूसरे पौधों पर भी सूरजमुखी के फूलों की तरह पराग को जमा करने के लिए बड़ी संख्या में इकट्ठा हुईं, नतीजा यह हुआ कि अच्छे परागण के कारण आसपास के खेतों की उपज में बेतहाशा वृद्धि हुई।

खास बात यह है कि मधुमक्खियों की सुगंध और स्वाद से संबंधित यादाश्त कितने लंबे समय तक उन्हें याद रह सकता है और उन्हीं के अनुसार मधुमक्खियां के स्वाद को याद रखने की क्षमता की वजह से उनके भोजन को प्रभावित किया जा सकता है। इस रिसर्च से यह सिद्ध हुआ कि “इस प्रक्रिया के माध्यम से, मधुमक्खियों की भोजन की प्राथमिकता को प्रभावित कर अच्छे परागण से फसलों की उपज को बढ़ाया जा सकता है।

Home / Hot On Web / वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा, मधुमक्खियों में भी होती है सीखने की क्षमता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो