scriptअच्छा एंटरप्रेन्योर बनना है तो खुद से लडऩा होगा | To become good entrepreneur you have to fight with yourself | Patrika News
हॉट ऑन वेब

अच्छा एंटरप्रेन्योर बनना है तो खुद से लडऩा होगा

एंटरप्रेन्योर बनने के लिए आपको खुद से लडऩा होगा और हमेशा फोकस्ड रहना होगा, तभी सफलता पा सकेंगे।

Nov 20, 2017 / 12:16 am

जमील खान

Good entrepreneur

अगर आप एक एंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं तो आपको अपने कंफर्ट जोन को छोडऩा होगा और खुद से व अपने डर से लड़ते हुए हमेशा फोकस्ड रहना होगा

बहुत से लोग एंटरप्रेन्योर बनने, खुद का बिजनेस शुरू करने, खुद के लिए काम करने और बेहतर जिंदगी जीने का सपना देखते हैं। हालांकि, कुछ ही ऐसे होते हैं जो अपने इस सपने को हकीकत में बदल पाते हैं और खुद का बॉस बन पाते हैं। खैर, जो लोग अपने इस सपने को जी पाते हैं, वह जानते हैं कि किसी ऐसी अनोखी चीज जिस पर उन्होंने हमेशा विश्वास किया है, उस पर काम करना वाकई सुकून देने वाला होता है। यह कहना बिल्कुल सही है कि अपने सपने को जीना और जो आप चाहते हैं, वह करना, आपकी आत्म-संतुष्टि को कई गुना बढ़ा देता है। हालांकि, सवाल यह है कि कितने लोग ऐसे होते हैं जो यह सपना देखते हैं या कितने लोगों को जो वह चाहते हैं, उसे करने का मौका मिलता है? अधिकतर लोग अनजान डर की वजह से नियमित जिंदगी चुनते हैं जिसमें पढ़ाई, उसके बाद अच्छी नौकरी होती है। इस तरह से वह कभी अपने कंफर्ट जोन से बाहर नहीं आते और इसे ही अपनी नियति मान लेते हैं। अगर आप एक एंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं तो आपको अपने कंफर्ट जोन को छोडऩा होगा और खुद से व अपने डर से लड़ते हुए हमेशा फोकस्ड रहना होगा। एक सफल और कामयाब एंटरप्रेन्योर बनने के लिए आपको इन कुछ जरूरी चीजों को हमेशा अपने दिमाग में रखना होगा –
चीजों का अवलोकन करें
सिर्फ वही लोग सफल एंटरप्रेन्योर बन पाते हैं जो चीजों को बारीकी से देखते हैं, उन जगहों की पहचान करते हैं जहां सुधार की जरूरत है और समस्याओं का समाधान ढूंढते हैं। हमेशा कोई नई चीज बनाना ही जरूरी नहीं होता। आपको करना सिर्फ इतना होता है कि चीजों को ध्यान से देखना होता है और समस्याओं को अलग नजरिए से देखकर एक बेहतरीन आइडिया डवलप करना होता है। जब आप समाधान खोजते हुए कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो जरूर सफल होते हैं।
बुनियाद से जुड़े रहें
हमेशा यह याद रखें कि आपका महत्वाकांक्षी बिजनेस प्लान ऐसा होना चाहिए जिस पर काम किया जा सके। अगर आप बिना बुनियादी हकीकत को जाने और समझे सिर्फ हवा में ही अपने बिजनेस प्लान बनाएंगे जिन्हें वास्तविकता में पूरा नहीं किया जा सकता तो न तो आपको कोई निवेशक मिलेगा और न ही आपका बिजनेस कभी शुरू हो पाएगा। शुरू हो भी गया तो आप उसे लंबे समय तक नहीं चला सकेंगे। अत: बिजनेस करते वक्त बुनियाद से जुड़े रहें।
पैसे का उपयोग करें
अगर आप एक सफल एंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं तो आपको अपने पैसे का सही इस्तेमाल करना होगा खासकर बिजनेस के शुरुआती दिनों में। हालांकि, जब आपके पास फंड्स का नियमित फ्लो बन जाए, तब आप थोड़ा रिलेक्स हो सकते हैं लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप अपने निवेशकों के प्रति जवाबदेह हैं। उन्होंने आपके बिजनेस में पैसा लगाया है तो आपको उसका उपयोग करना होगा। उनके पैसे का सही इस्तेमाल करना आपकी जिम्मेदारी है। अत: इस जिम्मेदारी को ढंग से निभाएं।
ध्यान से अपनी टीम चुनें
अपने बिजनेस की शुरुआत में एक संस्थापक के तौर पर आपको कई जिम्मेदारियां निभानी पड़ती हैं। इससे आपको बिजनेस के हर जरूरी पहलु की जानकारी हो जाती है। हालांकि, बाद में आपको काम बढऩे पर कुछ लोगों को हायर करना होता है जो बिजनेस को आगे ले जाने में आपका साथ दे सकें। इसके लिए आपको बहुत ध्यान से सही लोगों का चुनाव करना होता है ताकि बिजनेस में कोई समस्या न आए। बेहतरीन टीम आपको और आपके बिजनेस को सफलता के रास्ते पर आगे ले जाने में मदद करती है।
विफलता को खींचें नहीं
जब आप अपने मूल बिजनेस आइडिया को आकार दे रहे होते हैं, तब आप कई नए सब-आइडियाज बनाते हैं। आपको चाहिए कि आप जितना जल्दी हो सके इन नए सब-आइडियाज को टेस्ट कर लें ताकि उनमें से अगर कोई काम न करे तो आपको शुरुआत में ही पता चल जाए। आपको बेकार में चीजों को खींचना नहीं चाहिए क्योंकि इससे आपकी सफलता के मौके कम हो जाते हैं और आप विफलता की ओर बढ़ते हुए अपने लक्ष्य से दूर होते जाते हैं।
बेचने के लिए न बनाएं
अपने बिजनेस को सफल बनाना चाहते हैं तो याद रखें कि कोई भी चीज या सर्विस महज बेचने के लिए न बनाएं। निवेशक आपके बिजनेस में निवेश करने से पहले आपके अनुभव, बिजनेस मॉडल आदि को देखते हैं। वह देखते हैं कि आपने अपने बिजनेस को कितने साल दिए हैं और उस पर कितना खर्च किया है। अत: बेचने से ज्यादा रेवेन्यू जनरेट करने पर जोर दें। जब आप ऐसा करेंगे तो सफलता जरूर हासिल करेंगे।
हर जगह काम नहीं आता एक आइडिया
जिस तरह किसी दूसरे का बिजनेस आइडिया कॉपी करना गलत है, उसी तरह अपने खुद के आइडिया को अलग-अलग देशों या क्षेत्रों में कॉपी करना भी आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। हर देश और इलाके के लोगों की सोच अलग होती है। ऐसे में जरूरी नहीं है कि आपका जो बिजनेस आइडिया एक जगह या देश में सफल हो गया, वह दूसरे देश या जगह पर भी हिट हो जाए। अगर आप एक सफल एंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं तो आपको अपने टारगेट क्षेत्रों के लोगों की प्राथमिकताएं और जरूरतें समझनी होंगी। इसके बाद ही आप उनके मुताबिक अपने बिजनेस आइडिया में बदलाव करके बिजनेस को सफल बना सकेंगे। बिना अपने कस्टमर्स की जरूरत को समझे आप कभी एक सफल एंटरप्रेन्योर नहीं बन सकते।

Home / Hot On Web / अच्छा एंटरप्रेन्योर बनना है तो खुद से लडऩा होगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो