scriptअसमय पके बालों को जड़ से उखाड़ फेंकने की न करें गलती, आगे चलकर हो सकता है नुकसान | Try not to pluck grey hair from scalp | Patrika News
हॉट ऑन वेब

असमय पके बालों को जड़ से उखाड़ फेंकने की न करें गलती, आगे चलकर हो सकता है नुकसान

उम्र से पहले सिर पर सफेद बालों का आना आजकल बेहद कॉमन है
कई वजहों के चलते ऐसा होता है
इन्हें जड़ से उखाड़ फेंकने की गलती न करें

Feb 22, 2019 / 03:13 pm

Arijita Sen

Premature grey hairs

असमय पके बालों को जड़ से उखाड़ फेंकने की न करें गलती, आगे चलकर हो सकता है नुकसान

नई दिल्ली। अनियमित खानपान, व्यस्त दिनचर्या, प्रदूषण,केमिकल युक्त शैम्पू इत्यादि के चलते उम्र से पहले ही बाल सफेद हो जाते हैं। उम्र के ढलने के साथ ये बाल दिखें तो काई बात नहीं, लेकिन कम आयु में ही सिर पर सफेद बाल उगने से काफी शर्मिंदगी महसूस होती है।

Premature grey hairs

बाल ज्यादा सफेद होने पर लोग उन पर कलर करवाकर उन्हें ढक देते हैं या कवर कर देते हैं, लेकिन जब एक या दो सफेद बाल सिर पर होते हैं तो लोग उन्हें शीशे में देखकर हाथों के सहारे जड़ो से उखाड़ देते हैं। ऐसा लगभग हम सभी करते हैं। जब भी एक या दो सफेद बाल हमें दिखते हैं तो हम उन्हें तोड़ देते हैं। हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसा करना आपको आगे चलकर नुकसान पहुंचा सकता है।

Premature grey hairs

अमरीकी हेयर रेस्टोरेशन सर्जन रॉबर्ट डोरिन इसे गलत मानते हैं और इस बारे में बताते हुए कहते हैं कि जब हम सफेद बालों को जड़ से उखाड़ फेंकते हैं तो इससे हमारे बालों को नुकसान पहुंचता है। ऐसा करने से बालों के बढ़ने की गति कम हो जाती है और नए बालों के उगने में भी कठिनाई आती है।

रॉबर्ट डोरिन बताते हैं कि अगर कोई सफेद बालों को तोड़ता है तो आने वाले समय में या तो जो नए बाल आएंगे वे रुखे होंगे या बाल नहीं भी उग सकते हैं। रॉबर्ट डोरिन की इन बातों को जानकर एक बात तो साफ है कि सफेद बालों को जड़ से न तोड़ने में ही भलाई है क्योंकि इससे भविष्य में हमें और भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

 

Home / Hot On Web / असमय पके बालों को जड़ से उखाड़ फेंकने की न करें गलती, आगे चलकर हो सकता है नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो