script…तो इसलिए होती है ‘रोज डे’ से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत, गुलाब के अलग-अलग रंगों का है ये खास महत्व | Valentines Day begins with Rose Day different shades of roses are of s | Patrika News

…तो इसलिए होती है ‘रोज डे’ से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत, गुलाब के अलग-अलग रंगों का है ये खास महत्व

locationनई दिल्लीPublished: Feb 07, 2020 11:24:04 am

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

शुक्रवार से वैलेंटाइन वीक की हो गई है शुरुआत
रोज डे पर एक-ूदसरे को गुलाब देते हैं युवा

Valentines Day begins with Rose Day different shades of roses are of special importance

Valentines Day begins with Rose Day different shades of roses are of special importance

नई दिल्ली: प्यार के हफ्ते की शुरुआत आज से हो चुकी है। युवाओं को इस हफ्ते का खासतौर पर इंतजार रहता है। वैलेंटाइन डे वीक ( Valentine Day ) की शुरुआत के साथ ही युवा इस मस्ती भरे हफ्ते में खो जाते हैं। इस हफ्ते की शुरुआत रोज डे के साथ होती है। इस दिन एक-दूसरे को युवा गुलाब देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि आखिर इस हफ्ते की शुरुआत रोज डे से ही क्यों होती है। शायद नहीं, तो चलिए आपको इसकी वजह बताते हैं।

valen1.png

RTI में हुआ बड़ा खुलासा, VVIP उड़ानों पर एयर इंडिया का 822 करोड़ रुपये बाकी

दरअसल, इसके पीछे जो बड़ी वजह मानी जाती है वो ये कि प्राचीन काल में विक्टोरियाई लोग अपनी भावनाएं जताने के लिए एक-दूसरे को गुलाब ( Rose ) का फूल देते थे। वैसे तो गुलाब कई रंगों का होता है, लेकिन लाल रंग के गुलाब का इस्तेमाल सबसे ज्यादा प्यार का इजहार करने के लिए किया जाता था। ऐसे में प्यार की शुरुआत गुलाब का देकर ही की जाती है। वहीं लाल गुलाब को देना सबसे ज्यादा सही माना जाता है। रेड रोज यानि लाल गुलाब को प्यार का प्रतीक माना जाता है। उदाहरण के लिए अगर किसी से प्यार का इजहार करना है, तो आप रेड रोज देकर इस बात को बोल सकते हैं।

valen2.png

वहीं लाल रंग को प्यार का प्रतीक माना जाता है, इसलिए लोग इसी फूल को रोड डे के दिन एक-दूसरे को देते हैं। बात अगर बाकी रंगों के गुलाब की करें तो जैसे पिंग रोज। ये किसी का आभार, कृपा या फिर उसके महत्व को मानने के रूप में पिंक रोज दिया जाता है। इस फूल के जरिए एक तरह का खुशी का इजहार किया जा सकता है। वहीं येलो रोज को दोस्ती का प्रतीक माना जाता है। पीले रंग के रोज का इस्तेमाल दोस्ती कायम रखने या दोस्ती जताने के लिए भी किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो