scriptकौन है विदा और सोफी, जिनके वीरता की कहानी PM Modi ने ‘Mann Ki Baat’ में सुनाई ? | Who is Vida and Sophie, which PM Modi mentioned in Mann Ki Baat ? | Patrika News
हॉट ऑन वेब

कौन है विदा और सोफी, जिनके वीरता की कहानी PM Modi ने ‘Mann Ki Baat’ में सुनाई ?

Prime Minister Narendra Modi ने आज यानी रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम Mann Ki Baat के जरिए देशवासियों को संबोधित किया।
कार्यक्रम में PM मोदी ने सोफी और विदा श्वान (sophee aur vida) का जिक्र किया।

 

Aug 30, 2020 / 05:27 pm

Vivhav Shukla

sophee aur vida

sophee aur vida

नई दिल्ली। Prime Minister Narendra Modi ने आज यानी रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम Mann Ki Baat के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। कार्यक्रम में PM मोदी ने कोरोना को लेकर चर्चा की। साथ ही प्रधानमंत्री ने खिलौनों और Mobile games के मामले में आत्मनिर्भर बनने का आह्वान किया। इन सब के अलावा PM मोदी ने खासतौर पर सुरक्षाबलों में Dog squad की ईमानदारी और वीरता की कहानी लोगों को सुनाई।
 
saufi_1.jpg
Mann Ki Baat में उन्होंने सोफी और विदा श्वान (sophee aur vida) का जिक्र किया। उन्होंने कहा ये सिर्फ श्वान दस्ते का हिस्सा नहीं थे बल्कि इन्हें हमारे सुरक्षाबलों का जांबाज माना जाता है।
33.jpg
कौन है सोफी और विदा (sophee aur vida) ?

सोफी और विदा (sophee aur vida) Indian Army के श्वान हैं। Independence day के मौके पर उन्हें सीडीएस के ‘Commendation Cards’ से सम्मानित किया किया गया था। विदा और सोफी नाम के कमांडर डॉग्स को ये इनाम जमीन में दबी बारूदी सुरंगों को निकालकर सैनिकों की जान बचाने के लिए मिला है।
 
saufi_2.jpg
विदा सेना की जम्मू-कश्मीर में तैनात एक डॉग यूनिट का सदस्य है और सोफी Special frontier force में तैनात है। जुलाई 2019 से अब तक इन दोनों ने कई आतंकी साजिशों को नाकाम करने में अहम योगदान दिया है। इन दोनों ने अबतक 30 IEDs और विस्फोटक को पकड़ा गया है। इसके अलवा ये 5 आतंकियों को ट्रैक किया था जिसके बाद उन्हें सेना ने मार गिराया।
 
88.jpg
इन दोनों की बात करते हुए पीएम ने कहा कि हमारी सेनाओं में, हमारे सुरक्षाबलों के पास ऐसे कितने ही बहादुर श्वान ( Dogs) हैं जो देश के लिये जीते हैं और देश के लिये अपना बलिदान भी देते हैं। बम धमाकों को आतंकी साजिशों को रोकने में ऐसे प्रशिक्षित Dogs अहम भूमिका निभाते हैं।
888.jpg
बता दें Army में डॉग्स सैनिकों को 8 अलग-अलग ट्रेड में प्रशिक्षित किया जाता है। सेना के डॉग्स को भूकंप और एवलांच जैसी प्राकृतिक आपदा में नागरिक प्रशासन भी बचाव और तलाश में मदद करता है। दुनियाभर में Indian Army की डॉग यूनिट्स की जमकर तारीफ होती है।
 
98.jpg

Home / Hot On Web / कौन है विदा और सोफी, जिनके वीरता की कहानी PM Modi ने ‘Mann Ki Baat’ में सुनाई ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो