विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 2019, जानें क्या होता है दूरसंचार

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 2019, जानें क्या होता है दूरसंचार

Priya Singh | Publish: May, 17 2019 07:01:00 AM (IST) हॉट ऑन वेब

  • 17 मई संचार के विकास के लिए है समर्पित
  • इस दिन प्रौद्योगिकीय क्षेत्र में लोगों को जाने के लिए किया जाता है प्रोत्साहित

नई दिल्ली। विश्व दूरसंचार दिवस ( World Information Society Day ) 17 मई को मनाया जाता है। 17 मई 1865 को अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ ( International Telecommunication Union ) की स्थापना की याद में विश्व दूरसंचार दिवस के रूप में जाना जाता था। साल 1973 में मैलेगा-टोर्रीमोलिनोन्स में एक सम्मेलन के दौरान इसे घोषित किया गया। इस दिन का मुख्य उद्देश्य इंटरनेट और नई प्रौद्योगिकियों द्वारा लाया गया सामाजिक परिवर्तनों की वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए है। बता दें कि यह दिन संचार के विकास के लिए समर्पित है। इस दिन को मानाने के पीछे मकसद यह है कि यह प्रौद्योगिकीय के क्षेत्र में लोगों को प्रोत्साहित किया जाए।

आइए जानते हैं क्या है दूरसंचार

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, उत्पादन और निर्यात दोनों के संदर्भ में भारतीय उद्योग के सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्र हैं। संचार जो केबल, टेलीग्राफ या प्रसारण द्वारा किसी दूरी से किया जाता है उसे दूरसंचार कहते हैं। इसके महत्त्व को देखते हुए इसे सभी क्षेत्र में इस्तेमाल किया जाता है। आज के समय में मोबाइल फोन और इंटरनेट लोगों की प्रथम आवश्यकता बन गए हैं। इसके बिना जीवन की कल्पना करना बहुत ही मुश्किल हो चुका है। आज यह इंसान के व्यक्तिगत जीवन से लेकर व्यावसायिक जीवन में पूरी तक प्रवेश कर चुका है। इस क्रांति के कारण न केवल अन्य क्षेत्रों में फर्क पड़ रहा है, बल्कि ग्रामीण भारत इसमें रूचि दिखा रहा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned