scriptकोरोना का टीका लगाने के बाद करना होगा इन चीजों से परहेज,नई स्टडी में दावा | You have to avoid these things after applying Corona vaccine | Patrika News
हॉट ऑन वेब

कोरोना का टीका लगाने के बाद करना होगा इन चीजों से परहेज,नई स्टडी में दावा

आज से पूरे देश में टीकाकरण अभियान शुरु कर दिया है
कोरोना का टीका लगाने के बाद भी बरतनी होंगी ये सावधानियां

Jan 16, 2021 / 07:48 pm

Pratibha Tripathi

applying Corona vaccine

applying Corona vaccine

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की लंबी जंग लड़ने के बाद भारत में आज से कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो चुका है। इस अभियान के तहत महिलाओं की सुरत्रा को देखते हुए कुछ शख्त निर्देश जारी किए गए है। जिनमें गर्भवती महिलाओं के साथ दूध पिलाने वाली मताओं के इस वैक्सीन को लगाने से मना किया गया है। इसके साथ ही सरकार ने जरूरी गाइडलाइंस भी जारी कर दी हैं। जिनमें कहा गया है कि वैक्सीन लगवाने के बाद खान-पान से जुड़ीं चीजों पर सावधानियों को बरतना जरूरी है। एक नई स्टडी में एक्सपर्ट्स ने वैक्सीन लगने बाद खाने की कुछ चीजों से परहेज करने के बारे में बताया है।

एक्सपर्ट कहते हैं कि वैक्सीन लगने के बाद इंसान को मोटापा या बीएमआई बढ़ाने वाली चीजों से सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि एक्सपर्ट के अनुसार टीकाकरण लगने के बाद हमें ऐसी चीजों से परहेज करना होगा जिससे मोटापा बढ़ता है। ऐसे में हमें शुगर ड्रिंक्स, एनर्जी ड्रिंक्स, फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड खान से बचना होगा क्योंकि यह कोरोना वैक्सीन शॉट के प्रभाव को कम कर सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार वैक्सीन लगाने के बाद एल्कोहॉलिक पदार्थों का सेवन बिल्कुल भी ना करें। क्योंकि इसमें फैट, सोडियम, शुगर की अत्यधिक मात्रा होती है जो शरीर के वजन का बढ़ाने के साथ-साथ डायबिटीज, जोड़ों में दर्द, किडनी की समस्या, हार्ट डिसीज, हाई कॉलेस्ट्रॉल और हार्मोनल जैसी समस्या भी पैदा करती है जिससे वैक्सीन पर इसका प्रभाव तेजी से पड़ सकता है।

Home / Hot On Web / कोरोना का टीका लगाने के बाद करना होगा इन चीजों से परहेज,नई स्टडी में दावा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो