scriptमहिलाओं और ट्रांसजेंडर के लिए Zomato आया आगे, माहवारी के दिनों में कर्मियों को देगा 10 दिनों की छुट्टी | Zomato grants female and transgender employees 10 days menstrual leave | Patrika News
हॉट ऑन वेब

महिलाओं और ट्रांसजेंडर के लिए Zomato आया आगे, माहवारी के दिनों में कर्मियों को देगा 10 दिनों की छुट्टी

जोमाटो (Zomato) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ), दीपिंदर गोयल ने बताया है कि जोमाटो (Zomato) में, हम विश्वास, सच्चाई और स्वीकृति की संस्कृति को बढ़ावा देना चाहते हैं। जिसके चलते हमने महिला और ट्रांसजेंडर (transgender) कर्मचारियों को मासिक धर्म के कारण एक साल में दस दिन की छुट्टी देने का फैसला किया है।
 

नई दिल्लीAug 08, 2020 / 07:26 pm

Vivhav Shukla

female_and_transgender_employees.jpg

Zomato grants female and transgender employees 10 days menstrual leave

नई दिल्ली। इंग्लैंड के शहर ब्रिस्टल (City of England Bristol) में औरतों को पीरियड्स (periods) के दौरान ऑफिस से छुट्टी दी जाती है। ब्रिस्टल के इस नियम को लेकर भारत में बहुत दिनों से बहस हो रही थी कि महिलाओं को उनके ‘पीरियड्स’ (periods) के दौरान भी अवकाश मिलना चाहिए। एक कंपनी ने अपने यहां काम करने वाली महिलाओं के साथ-साथ ट्रांसजेंडर (transgender) के लिए यह नियम बनाया जिसे पीरियड्स पॉलिसी का नाम दिया गया है। कंपनी का नाम है जोमाटो (Zomato)

जानें कैसे रनवे पर हो गए विमान के दो टुकड़े ? ASI ने बताया आंखों देखा हाल

दरअसल, जोमाटो (Zomato) अब महिला और ट्रांसजेंडर (transgender) कर्मचारियों को मासिक धर्म के कारण एक साल में दस दिन की छुट्टी देगा। जोमाटो (Zomato) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ), दीपिंदर गोयल ने बताया है कि जोमाटो (Zomato) में, हम विश्वास, सच्चाई और स्वीकृति की संस्कृति को बढ़ावा देना चाहते हैं। आज से, ज़ोमैटो में सभी महिलाएं (ट्रांसजेंडर लोगों सहित) 10 दिनों की अवधि के अवकाश का लाभ उठा सकती हैं।।

उन्होंने कहा, ज़ोमेटो (Zomato) समझती है कि पुरुष और महिलाएं अलग-अलग जैविक वास्तविकताओं के साथ पैदा होते हैं। यह सुनिश्चित करना हमारा काम है कि हम अपनी ज़रूरतों के लिए जगह बनाएं। इतना ही नहीं पुरुषों को संबोधित करते हुए, कंपनी ने कहा कि उन्हें शर्मिंदा नहीं होना चाहिए अगर एक महिला सहकर्मी कहती है कि वे अवधि की छुट्टी पर हैं।

अजब प्रेम की गज़ब कहानी: ठेलेवाले के गोलगप्पे खा कर लड़की को हो गया उससे प्यार, दोनों घर से भागे!

दीपिंदर (Deepinder) ने आगे कहा, यह जीवन का एक हिस्सा है, और जब तक हम पूरी तरह से समझ नहीं पाते हैं कि महिलाएं किस माध्यम से गुजरती हैं, हमें उन पर भरोसा करने की जरूरत है, जब वे कहते हैं कि उन्हें इसे आराम करने की जरूरत है, बहुत सी महिलाओं के लिए दर्दनाक और हमें इसके माध्यम से उनका समर्थन करना होगा अगर हम वास्तव में सहयोगी संस्कृति का निर्माण करना चाहते हैं।

Home / Hot On Web / महिलाओं और ट्रांसजेंडर के लिए Zomato आया आगे, माहवारी के दिनों में कर्मियों को देगा 10 दिनों की छुट्टी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो