script सात तहसीलों में 65 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र होंगे स्थापित | 65 primary health centers will be established | Patrika News

सात तहसीलों में 65 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र होंगे स्थापित

locationहुबलीPublished: Dec 26, 2023 07:50:39 pm

नए अस्पतालों को निर्माण के लिए धन का आवंटन
कलबुर्गी

65 primary health centers will be established,65 primary health centers will be established
65 primary health centers will be established,65 primary health centers will be established
कल्याण कर्नाटक क्षेत्र विकास बोर्ड स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के सहयोग से क्षेत्र के सात नए तालुकों में 65 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित करेगा। यादरामी, सुरपुर और करातगी में 100 बिस्तरों वाले अस्पतालों के निर्माण के लिए धन आवंटित किया गया है। पहले चरण में सात नए तालुक केंद्रों में अस्पतालों का निर्माण किया जाएगा। कल्याण कर्नाटक क्षेत्र में कुल 19 नए तालुक बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष में अन्य नए तालुकों में अस्पताल स्थापित करने के लिए धन उपलब्ध कराया जाएगा।
हर स्वास्थ्य केन्द्र को दो करोड़
बोर्ड के अध्यक्ष अजय सिंह ने यहां केकेआरडीबी कार्यालय में उन्होंने कहा कि बोर्ड प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र को 2.02 करोड़ रुपए प्रदान करेगा और स्वास्थ्य विभाग 1.98 करोड़ रुपए का वित्तपोषण करेगा। 3.5 करोड़ रुपए की लागत से भवन का निर्माण व मेडिकल उपकरण लगाये जाएंगे। उन्होंने कहा कि शेष 50 लाख रुपए का उपयोग कर्मचारियों के तीन साल के भुगतान के लिए किया जाएगा। बोर्ड की आरोग्य अविष्कार योजना के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। चयनित स्वास्थ्य केन्द्रों को एम्बुलेंस भी उपलब्ध कराई जाएगी। प्रत्येक 30,000 की आबादी पर एक पीएचसी स्थापित करने की योजना तैयार की गई है।
पचास स्कूलें बनेंगी मॉडल स्कूलें
अजय सिंह ने बताया कि जेवरगी विधानसभा क्षेत्र में 50 स्कूलों को मॉडल स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। प्रत्येक स्कूल पर 20 लाख रुपए खर्च किये जाएंगे। जीर्ण-शीर्ण कक्षाओं की मरम्मत, पंखे, बिजली कनेक्शन, रंग-रोगन, प्रधानाध्यापक के कमरे और शौचालयों का आधुनिकीकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों को अच्छी स्थिति में रखने का प्रयास किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो